scriptप्याज के दाम में आई भारी गिरावट, ‘Lockdown खुलने के बाद भी नहीं बढ़ेंगी कीमत’ | onion prices fall | Patrika News

प्याज के दाम में आई भारी गिरावट, ‘Lockdown खुलने के बाद भी नहीं बढ़ेंगी कीमत’

locationग्रेटर नोएडाPublished: May 11, 2020 02:02:32 pm

Submitted by:

virendra sharma

कुछ माह पहले प्याज की कीमत ने लोगों को रुलाया था
 

onion_ed.jpg
ग्रेटर नोएडा। कुछ माह पहले प्याज ने लोगों को जमकर रुलाया था। प्याज की कीमत 150 (प्रति किलो) पर पहुंच गई थी। लेकिन अब किसान और कारोबारियों की मुसीबतें खड़ी हो गई है। कारण गिरते हुए दाम। लॉकडाउन की वजह से प्याज के दाम धड़ाम हो गए है। मार्केट में 10 रुपये किलो तक कीमत पहुंच गई है। कारोबारियों का कहना है कि अभी प्याज के दाम और गिर सकते हैं।
यह भी है वजह

अप्रैल-मई में प्याज की फसल होती है। फिलहाल प्याज की खुदाई चल रही है। हालांकि, सीजन में फसल की पैदावार होने से रेट पर फर्क पड़ता है। कुछ दिन पहले तक 20 से 30 रुपये तक बिका। उधर, लॉकडाउन की वजह से सब्जियों और फलों की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। मार्केट में कम ही लोग पहुंच रहे है। यहां तक की वेस्ट यूपी की कई सब्जी मंडी में आमलोगों की एंट्री बंद की गई। वहीं, होटल भी बंद है।

प्याज कारोबारी अनिल का कहना है कि गिरती कीमतों की वजह से किसान परेशान है। साथ ही मार्केट में खरीददारों की भारी कमी है। उन्होंने बताया कि जितना प्याज मार्केट में आ रहा है। उसके खरीददार नहीं है। लॉकडाउन के बाद कीमतों मेंं बढ़ोतरी के आसार नहीं दिखाई दे रहे है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद सप्लाई ज्यादा होगी। जिसकी वजह से दाम में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन खुलने के तीन से चार माह खपत बढ़ेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो