script‘पाकिस्तान’ का नाम रखने में हुई थी प्रशासन से गलती, नाम बदलने की तैयारी शुरू | pakistan wali gali update news in greater noida | Patrika News

‘पाकिस्तान’ का नाम रखने में हुई थी प्रशासन से गलती, नाम बदलने की तैयारी शुरू

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 26, 2019 12:24:49 pm

Submitted by:

virendra sharma

खबर की खास बातें—
—बंटवारे के दौरान एक परिवार पाकिस्तान से आकर बसा था दादरी—नाम बदलने के लिए बुलाई गई मीटिंग—हरी झंडी मिलते ही बदल दिए जाएंगे नाम
 

pakistan.png
ग्रेटर नोएडा. ठाकुरान मोहल्ला, रेलवे रोड और गुर्जर कॉलोनी का नाम बदला जाएगा। इन कॉलोनियों की पहचान महापुरुषों के नाम से होगी। नगर पालिका परिषद दादरी इनके नामों को बदलने की प्लानिंग कर रही है। इसके लिए चेयरमैन व सभासदों की मीटिंग बुलाई गई है। उसके बाद प्रस्ताव रखा जाएगा। हरी झंडी मिलते ही इन कॉलोनियों के नाम बदल दिए जाएंगे।
यह भी पढ़ेंः Breaking- मेंथा आयल के वेयर हाउस में लगी आग तो आसमान में उछलने लगे ड्रम- देखें वीडियो

दादरी के रेलवे रोड का नाम मंगल पांड देने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है। गुर्जर कॉलोनी को नागभट्ट नगर और ठाकुरान मोहल्ला को महेंद्र प्रताप का नाम देने की तैयारी की जा रही है। दादरी नगर पालिका परिषद के एग्जिक्यूटिव आॅफिसर समीर कुमार कश्यप का कहना है कि कॉलोनी व रास्तों के नाम जाति विशेष से नहीं जाने चाहिए। जिला प्रशासन से इनके नाम बदलने की परमिशन मांगी गई है।
कागजों में प्रशासन की गलती आई सामने

दादरी की पाकिस्तान वाली गली का नाम बदलने की मांग पिछले काफी दिनों से चल रही है। दरअसल, देश के बंटवारे के दौरान एक परिवार दादरी के गौतमपुरी मोहल्ले में आकर बस गया था। तभी इसका नाम पाकिस्तान वाली गली पड़ गया। यह नाम सरकारी दस्तावेजों में भी दर्ज है। यहां रहने वाले लोग पाकिस्तान वाली गली को बदलवाने की मांग कर रहे है। इस गली का नाम जिला प्रशासन ने कागजों में गलत लिख दिया। इसकी पहचान गौतमपुरी के नाम से ही होगी।
महेंद्र प्रातप ख्याति प्राप्त शिक्षाविद थे। ये दादरी के रहने वाले थे और 14 नवंबर 1970 से 20 अप्रैल 1972 तक ये पटना की यूनिवर्सिटी के उपकुलपति रहे थे। पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के करीबी माने जाते थे। मंगल पांडे को देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। 725 ईस्वी में नागभट्ट ने गुर्जर प्रतिहार वंश की स्थापना की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो