VIDEO: 'Price of free' बच्चों को प्रेरणा देने के लिए बनाई गई है फिल्म

  • कैलाश सत्यार्थी की फिल्म की हुई स्क्रीनिंग

ग्रेटर नोएडा। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी के जीवन और संघर्ष पर 'प्राइस ऑफ फ्री' एक डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। जिसमें कैलाश सत्यार्थी के जीवन और उनके सामाजिक कार्यों के बारे में दिखाया गया है। आपको बता दें कि कैलाश सत्यार्थी एक भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और बाल-श्रम के विरुद्ध पक्षधर हैं।

ये भी पढ़ें : इस भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता के जीवन के संघर्ष पर बनाई गई फिल्म
उन्होंने 1980 में बचपन बचाओ आन्दोलन की स्थापना की जिसके बाद से वे विश्व भर के 144 देशों के 83000 से अधिक बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए कार्य कर चुके हैं। सत्यार्थी के कार्यों के कारण ही वर्ष 1999 में अंतरराष्ट्रीय श्रम संघ द्वारा बाल श्रम की निकृष्टतम श्रेणियों पर संधि सं॰ 182 को अंगीकृत किया गया, जो अब दुनियाभर की सरकारों के लिए इस क्षेत्र में एक प्रमुख मार्गनिर्देशक है। कैलाश सत्यार्थी को कई पुरस्कार मिल चुके हैं। उन्हें 2014 में नोबेल शान्ति पुरस्कार से सम्मानीत किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned