scriptजरूरी खबर: जा रहे हैं राशन लेने तो पहले पढ़ें ये खबर और कर लें यह काम | Ration will not get from ration dealer without adhar card | Patrika News

जरूरी खबर: जा रहे हैं राशन लेने तो पहले पढ़ें ये खबर और कर लें यह काम

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jan 17, 2018 09:51:02 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत यूपी सरकार के आपूर्ति विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है।

ration by biometric
ग्रेटर नोएडा। जिले में अब बगैर आधार कार्ड के राशन नहीं मिलेगा। प्रशासन ने सभी राशन कार्ड धारकों को राशन डीलर के पास आधार कार्ड जमा कराने के निर्देश दिए हैं। राशन कार्ड धारक को अपने पूरे परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड देने होंगे। कालाबाजारी रोकने के लिए यह कदम प्रशासन की तरफ से उठाया जा रहा है। आधार कार्ड को बायोमेट्रिक मशीन से जोड़ा जाएगा। उसके बाद परिवार का कोई भी सदस्य डीलर से राशन ला सकता है। डीएम की माने तो बगैर आधार कार्ड जमा कराए परिवार के अन्य सदस्य को राशन नहीं दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें
बड़ी खबर: यूपी के इस शहर में पानी होगा महंगा, सीवर इस्तेमाल पर भी चुकाने पड़ेंगे पैसे

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत यूपी सरकार के आपूर्ति विभाग की महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लाभ जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से लगातार जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राशन डीलरों को मुनादी के जरिए राशन की जानकारी देने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही राशन के वितरण में कोई कोताही न बरतने के भी निर्देश दिए हैं। लापरवाही सामने आने व शिकायत मिलने पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त कर एफआईआर दर्ज कराने के संबंध में भी डीएम ने विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया है। उन्होंने बताया कि राशन डीलरों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी कार्ड धारकों को राशन देते समय उनके परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करा लें, जिससे उनके परिवार के किसी भी सदस्य को मशीन द्वारा राशन लेने की सुविधा प्राप्त हो सके। वहीं कार्ड धारकों के बिजली व गैस कनेक्शन की भी डिटेल मांगी गई है ताकि न होने पर उन्हें बिजली व गैस कनेक्शन मुहैया कराया जा सके।
यह होगा फायदा
सरकार की तरफ से यूपी में राशन की कालाबजारी रोकने के लिए राशन की सरकारी दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीनें लगाईं जा रहीं हैं। शहर के साथ-साथ गांवों में भी मशीनें लगाईं जा रहीं हैं। इसका फायदा यह होगा कि पात्र व्यक्तियों तक राशन पहुंच जाएगा। कार्ड धारक कों राशन तभी मिलेगा जब अंगूठे का निशान बॉयोमेट्रिक मशीन पर लगाएगा। बायोमेट्रिक मशीन इस्तेमाल के लिए राशन डीलरों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। साथ ही आधार कार्ड से परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ने से आसानी के साथ में कोई भी राशन ला सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो