scriptनिजी कंपनियों में जल्द नौकरी पाने के लिए बस करें ये काम | registration in employment exchange for Job | Patrika News

निजी कंपनियों में जल्द नौकरी पाने के लिए बस करें ये काम

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 16, 2019 03:16:16 pm

Submitted by:

virendra sharma

खबर की खास बातें:—
1. सेवायोजन की वेबसाइट पर बगैर पंजीकरण के कंपनियोंं मेंं नही मिलेगी नौकरी2. कंपनी भी देगी नए कर्मचारियों को डिटेंल सेवायोजन विभाग को3. पंजीकरण के बाद ही आवेदक दे सकेंगे इंटरव्यू

job
नोएडा. निजी कंपनियों में जॉब खोज रहे युवाओं को अब रोजगार के लिए सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण करना जरूरी होगा। उसके बाद ही आवेदक कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए योग्य होंगे। वहीं, निजी कंपनियों को भी नियुक्ति करने के बाद विभागीय अधिकारियों को नए कर्मचारियों की जानकारी देनी होगी।
विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नई व्यवस्था से युवाओं को नौकरी की तलाश के लिए अधिक दौड़-भाग नहीं करनी होगी। साथ ही बेरोजगार युवाओं की सही जानकारी भी मिल सकेगी। सेवायोजन के पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं की क्षमता जैसे योग्यता, अनुभव, उम्र आदि के अनुसार रोजगार दिलाने की कोशिश की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि इसे देखते हुए सरकारी, निजी कंपनियों, संविदा और आउटसोर्स की जाने वाले नौकरियों के लिए पंजीकरण आवश्यकत होगा। इसका फायदा यह भी होगा कि विभाग और बेरोजगारों के बीच में संवाद भी आसानी से होगा। ताकि उन्हें नए अवसर मुहैया कराए जा सके।
जिला सेवायोजन अधिकारी पद्यवीर कृष्ण ने कहा कि जिन निजी कंपनियों में 25 से अधिक कर्मचारी तैनात हैं, उन्हें भी इस नियम के दायरे में रखा गया है। युवाओं को सुविधा देने के लिए पंजीकरण अनिवार्य किया गया है।
ऐसे करें पंजीकरण

नौकरी की तलाश में घूम रहे युवाओं को सबसे पहले विभाग की वेबसाइट www.sewayojan.up.nic.in पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। उसके बाद ही वैकेंसी के अनुसार अभ्यर्थी आवेदन के लिए योग्य होंगे। इसी वेबसाइट पर कंपनियों में रिक्‍त पदों की संख्‍या और सैलरी की भी डिटेंल मालूम हो जाएगी।
ऐसे मिलेगी जानकारी

पंजीकरण कराने वाले आवेदकों की प्रोफाइल कंपनी की वैकेंसी से मिलती है तो उनके पास एक मेल भेजी जाएगी। उसी सूची के आधार पर कंपनियां आवेदकों को शॉर्ट लिस्ट करेगी। सेलेक्‍शन के बाद कंपनियां चयनित अभ्यर्थियों की सूची सेवायोजन अधिकारी को देनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो