scriptप्रशासन ने दिए शाहबेरी की इमारतों को गिराने के आदेश, आशियाने को बचाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग | Shahberi flat buyers protest on dm office in greater noida | Patrika News

प्रशासन ने दिए शाहबेरी की इमारतों को गिराने के आदेश, आशियाने को बचाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग

locationग्रेटर नोएडाPublished: Jun 10, 2019 06:48:01 pm

Submitted by:

lokesh verma

बोले- जब बनाने के दौरान किसी ने आपत्ति नहीं की तो अब क्यों किया जा रहा बेघर
सैकड़ों फ्लैट बायर्स ने अधिकारियों पर लगाया मिलीभगत का आरोप
डीएम ने दिए हैं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को पत्र भेजकर शाहबेरी में हुए अवैध निर्माण को गिराने के आदेश

shahberi buyers protest

प्रशासन ने दिए शाहबेरी की इमारतों को गिराने के आदेश, आशियाने को बचाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग

ग्रेटर नोएडा. शाहबेरी में अपने सपनों के आशियाने को बचाने की जद्दोजहद जारी है। बता दें कि अब से करीब दो साल पहले शाहबेरी में दो भवनों के धराशायी होने के बाद से ही प्रशासन और प्राधिकरण हरकत में है। जबकि गांव में पूरा निर्माण ही अफसरों की शह पर हुआ है। अब जिलाधिकारी ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को पत्र भेजकर शाहबेरी में हुए अवैध निर्माण को गिराने के आदेश जारी कर दिए हैं। इस कड़ी में शाहबेरी के लोगों ने अपने आशियाने पर मंडराने वाले खतरे को टालने के लिए सोमवार को पैदल मार्च कर डीएम को ज्ञापन दिया और उसके बाद वहां से प्राधिकरण दफ्तर पहुंचकर प्रदर्शन किया।
यह भी पढ़ें

Patrika News: भीषण गर्मी में रुलाएगी बिजली, सरकार ने दिए कटौती के आदेश, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

shahberi buyers protest
डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन करने पहुंचे शाहबेरी के फ्लैट बायर्स ने कहा कि 2011 में शाहबेरी गांव की जमीन का अधिग्रहण रद्द होने के बाद किसानों ने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी जमीन बेचनी शुरू की थी। तब बेघर लोगों ने अपना आशियाना बनाने के लिए उस जमीन को खरीद लिया था। उस दौरान खरीददारों की रजिस्ट्री और दाखिल खारिज होने में भी किसी तरह की कोई कानूनी अड़चन सामने नहीं आई। इस तरह से लोगों का विश्वास बढ़ता गया और इसी विश्वास में कुछ युवाओं ने प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया से प्रेरित होकर स्व-रोजगार के लिए जमीन खरीदकर फ्लैट बनाने शुरू कर दिए। उन्होंने बड़े बिल्डरों के मुकाबले सस्ते और जल्दी फ्लैट बनाकर ग्राहकों को दिए थे।
यह भी पढ़ें

BJP को वोट देने के आरोप में मुस्लिमों के दो पक्षों के बीच पथराव व फायरिंग में एक की मौत, कई घायल

shahberi buyers protest
डीएम को दिए पत्र में बायर्स ने कहा है कि 17 जुलाई-2018 में दो इमारतों के गिरने के बाद ही ज्यादातर लोगों को इन जमीनों का ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का अधिसूचित क्षेत्र होने का पता चला, लेकिन तब तक 7-8 साल बीत चुके थे और यहां बड़ी संख्या में लोगों ने अपने मकान बना लिए थे और कुछ ने फ्लैट खरीद लिए थे।
यह भी पढ़ें

युवती के फोन से मंगेतर को अश्लील फोटो भेजकर बोला, मैं तुम्हारी होने वाली पत्नी का प्रेमी बोल रहा हूं

बायर्स का यह भी आरोप है कि इमारत गिरने के हादसे से पहले प्राधिकरण के अधिकारियों या कर्मचारियों ने किसी भी तरह से यहां हो रहे निर्माण को रोकने या बंद करने का कानूनी कार्रवाई नहीं की। मकान का निर्माण पूरा हो जाने के बाद और फ्लैट खरीदने के बाद सभी लोगों ने बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन किया, लेकिन बिजली विभाग ने भी कनेक्शन देते समय किसी प्रकार की आपत्ति नहीं की। इसलिए शाहबेरी में बने किसी भी मकान या फ्लैट को न गिराया जाए।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो