ICC का 48वां अर्तराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड हो गया बदहाल, अब मैचों के आयोजन के पड़े लाले

ICC का 48वां अर्तराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड हो गया बदहाल, अब मैचों के आयोजन के पड़े लाले

Virendra Kumar Sharma | Publish: Oct, 13 2018 09:23:28 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 09:23:29 PM (IST) Greater Noida, Uttar Pradesh, India

ICC

नोएडा. यूपी के इस क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण अर्तराष्ट्रीय स्तर के अनुसार किया गया। International Cricket Council की मान्यता के लिए ग्राउंड में सभी मानक पूरे किए गए थे। डे-नाइट मैचों के आयोजन के लिए लाइट भी लगाई गई है। इस क्रिकेट ग्राउंड पर इंटरनेशनल मैचों का आयोजन हो चुका है। लेकिन अब यह बदहाल हो चुका है।

देखरेख न होने की वजह से हो गई हालत खस्ता

शहीद विजय सिंह पथिक स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स के क्रिकेट ग्राउंड की देखरेख न होने की वजह से स्टेडियम बदहाली के कगार पर पहुंच गया है। अगर दौबारा से इस क्रिकेट ग्राउंड पर international cricket council की तरफ से अर्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के आयोजन की अनुमति मिलती है तो ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को फिर से लाखों रूपये खर्च करना तैयार करना होगा।

 

match

ICC तीन साल पहले मिली थी मान्यता

international cricket council से shaheed vijay singh pathik sports complex के cricket ground को तीन साल पहले देश में 48वें मैदान के रूप में मान्यता दी थी। आइसीसी से मान्यता मिलने के बाद में क्रिकेट ग्राउंड पर BCCI व आइसीसी की तरफ से मैचों का आयोजन भी कराया गा था। BCCI की तरफ से दिलीप ट्राफी का आयोजन कराया था। इसी cricket ground पर पहली बार पिंक बॉल से डे-नाइट का मैच खेला गया था।

अफगानिस्तान का है होम ग्राउंड

यह क्रिकेट ग्राउंड अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का होम ग्राउंड है। इसी ग्राउंड पर अफगानिस्तान और नामीबिया, अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे की टीम के बीच में इंटरनेशनल क्रिकेट मैच भी खेला जा चुका है।

match

बीसीसीआइ ने किया प्रतिबंधित

बीसीसीआइ इस क्रिकेट ग्राउंड को प्रतिबंधित कर चुकी है। बीसीसीआइ से प्रतिबंधित होने के बाद यूपीसीए भी पीछे हट गया है। इसकी वजह से ग्राउंड का हाल खस्ता हो चुका हे। करीब दो-ढ़ाई साल से इस मैदान पर मैचों का आयोजन नहीं हुआ है, जबकि इस ग्राउंड पर रणजी ट्राफी के मैच व प्रेैक्टिस कैप भी आयोजित होते रहे है। रणजी मैच न होने की वजह से शहर के क्रिकेट प्रेमी व क्रिकेटरों को भी झटका लगा है। दिलीप ट्राफी के दौरान शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में करीब बीस हजार दर्शक यहां मैच देखने आए थे।

हो गया खस्ता हाल

क्रिकेट के प्रैक्टिस नेट करीब छह माह से खराब हैं। ग्राउंड को सुखाने के लिए आई सुपर शॉप्र मशीन खराब हो गई है। रोलर खराब हैं और डग्स व साइट स्क्रीन बेहतर रख रखाव न होने से खराब हो चुकी है। छह में से तीन साइड स्क्रीन खराब हैं।

Ad Block is Banned