scriptVideo: पेट्रोल के बढ़ते दाम से नहीं पड़ेगा फर्क, भारत में सौर ऊर्जा से चलेगी मोटरसाइकिल, हुआ बड़ा ऐलान | solar motorcycle will launch next year in india | Patrika News

Video: पेट्रोल के बढ़ते दाम से नहीं पड़ेगा फर्क, भारत में सौर ऊर्जा से चलेगी मोटरसाइकिल, हुआ बड़ा ऐलान

locationग्रेटर नोएडाPublished: Sep 20, 2019 03:05:59 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में सौर उर्जा की काफी संभावनाएं हैं
-यहां सूर्य की रोशनी की पर्याप्त उपलब्धता है
-रिन्यूएबल इंडिया एनर्जी एक्सपो अक्षय उर्जा के क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों को एक मंच मुहैया कराती है

screenshot_from_2019-09-20_14-39-36.jpg
ग्रेटर नोएडा। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के चलते लोग परेशान हैं। उनकी जेब वाहनों में तेल डलवाने में खासी ढीली हो रही है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कारण, देश में अगले वर्ष तक सौर ऊर्जा से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने का ऐलान किया है। रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया 2019 एक्सपो की शुरुआत हो गई है।
यह भी पढ़ें

जानिए, क्या है Howdy Modi, इससे ही गढ़ी जाएगी दुनिया के सबसे बड़े नेता की छवि

इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित इस प्रदर्शनी में दुनिया भर के विशेषज्ञ हिस्सा लेकर अक्षय उर्जा की संभावनाओं, स्वच्छ उर्जा को बढ़ावा देने और इसकी चुनौतियों पर चर्चा कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में सौर उर्जा की काफी संभावनाएं हैं। यहां सूर्य की रोशनी की पर्याप्त उपलब्धता है। दरअसल, रिन्यूएबल इंडिया एनर्जी एक्सपो अक्षय उर्जा के क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों को एक मंच मुहैया कराती है। यहां सभी नीति निर्माता, उद्योग और विशेषज्ञ एक जगह पर संबंधित विषय का बेहतरीन समाधान खोजते हैं। इस तरह के कार्यक्रम से उद्यमियों को स्वच्छ उर्जा की राह पर आगे बढ़ने के लिए नया रास्ता मिलता है।
यह भी पढ़ें

कैब/ऑटो वालों की वजह से इन शहरों के स्कूल हुए बंद, अपने ही साथियों को पकड़-पकड़कर पीटा

गेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे रिन्यूएबल इंडिया एनर्जी एक्सपो अक्षय उर्जा के क्षेत्र में काम कर रही कंपनियों को एक मंच मुहैया कराती है। जिसके मध्यम से कंपनियाँ अपने उत्पादों को लांच करती है। सोलर पावर, एनर्जी स्टोरेज और इलेक्ट्रिक व्हीकल के क्षेत्र में इनोलिया एक्सपो में सौर, लिथियम बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादों को प्रदर्शित किया है।
इनोलिया एनर्जी के सीईओ कहते हैं कि हमारे बूथ पर लोगों से बहुत ही बेहतरीन रेस्पॉन्स मिला है। खासकर टेलिकॉम, यूपीएस/पॉवर, एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशन, इलेक्ट्रिक वेहीकल और सोलर के लिए उपयोगी एडवांस्ड लिथियम बैटरी पैक सॉल्यूशन को हम अगले साल की शुरुआत तक दो पहिया इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसमें लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया जाएगा। ये बैटरी सोलर एनर्जी से चार्ज हो सकेगी। कंपनी लंबे समय से अमेरिका में काम कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो