script 6 घंटे में आंधी-झक्कड़ के साथ होगी रिकॉर्ड तोड़ बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी | There will be record breaking rain with thunderstorms in 6 hours weather department prediction | Patrika News

6 घंटे में आंधी-झक्कड़ के साथ होगी रिकॉर्ड तोड़ बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

locationग्रेटर नोएडाPublished: Feb 05, 2024 03:14:47 pm

Submitted by:

Aman Pandey

Weather Update: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने लगा है। इसी बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर 24 घंटे का अलर्ट जारी किया है।

There will be record breaking rain with thunderstorms in 6 hours weather department prediction
weather update पूरे उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश में मौसम ने ‌पिछले 24 घंटे में करवट ली है। रविवार को पूरे प्रदेश में कहीं तेज तो कम बारिश हुई। साथ ही कुछ इलाकों में ओले भी गिरे। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 5 फरवरी को पश्चिमी और मध्य जिलों में बारिश होगी, जो धीरे-धीरे 6 फरवरी तक पूरे राज्य को अपनी चपेट में ले लेगी।
इन जिलों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को बांदा, प्रतापगढ़, सोनभद्र, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, सहारनपुर समेत वेस्ट यूपी में में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है। साथ ही चंदौली, रायबरेली, अमेठी, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर नगर, उन्नाव और आसपास इलाकों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है।
किन जिलों कितनी हुई बारिश

इससे पहले 4 फरवरी को यूपी में हुई बारिश की बात करें तो लखनऊ में 1.2 MM बारिश दर्ज की गई है। जबकि हरदोई में 4.4mm, गोरखपुर में 2.4mm, बहराइच में 5.6mm, सुल्तानपुर में 1.0mm बारिश रिकार्ड की गई है। झांसी में 0.5mm, बरेली में 1.4mm, मेरठ में 0.4mm, आगरा ताज में 1.7mm, शाहजहांपुर में 2.6mm, मुरादाबाद में 0.4mm और अलीगढ़ में 1.4mm बारिश हुई है।
वहीं, दिल्ली एनसीआर की बात करें तो फरवरी के शुरुआती 4 दिनों में हुई बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी में अबतक 29.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है। यह पिछले 10 साल में फरवरी में हुई बारिश से ज्यादा है।

ट्रेंडिंग वीडियो