scriptyamuna expressway: टोल प्लाजा पर तय समय से पहले पहुंचे तो अब भरना होगा दो हजार का जुर्माना | time booth will be installed on yamuna express way for fine | Patrika News

yamuna expressway: टोल प्लाजा पर तय समय से पहले पहुंचे तो अब भरना होगा दो हजार का जुर्माना

locationग्रेटर नोएडाPublished: Aug 21, 2019 02:23:41 pm

Submitted by:

lokesh verma

खास बातें-

यमुना एक्सप्रेस-वे पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए उठाया बड़ा कदम
मानकों से अधिक रफ्तार से चलने वाले वाहन चालकों पर दो-चार सौ नहीं अब लगेगा पूरे 2000 रुपये का जुर्माना
ग्रेटर नोएडा जीरो प्वाइंट व आगरा जीरो प्वाइंट पर बनेंगे टाइम बूथ

yamuna expressway
ग्रेटर नोएडा. अगर आप यमुना एक्सप्रेसवे (yamuna expressway) पर सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। दरअसल, यमुना एक्सप्रेस-वे पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है। मानकों से अधिक रफ्तार से फर्राटा भरने वाले वाहन चालकों पर दो-चार सौ का नहीं अब पूरे 2000 रुपये का जुर्माना लगेगा। इसके लिए एक्सप्रेस-वे जीरो पॉइंट पर दोनों तरफ टाइम बूथ बनाए जा रहे हैं, ताकि समय से पहले एक्सप्रेस-वे पार करने वाले वाहनों पर जुर्माना लगाया जा सके।
बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे पर जैसे ही आपका वाहन जीरो प्वाइंट के बूथ से आगे बढ़ेगा तो दूसरे छोर पर वाहन के प्रवेश का समय भेज दिया जाएगा। इस तरह अगर वाहन चालकों ने तय मानकों से ज्यादा रफ्तार पकड़ी तो उन पर ओवरस्पीड का चार्ज लगेगा। इतना ही नहीं अधिक रफ्तार पर लाइसेंस भी निलंबित किया सकता है। बता दें कि एक्सप्रेसवे पर कार के लिए अधिकतम 100 किमी प्रति घंटे और भारी वाहनों के लिए अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड निर्धारित है। इससे अधिक रफ्तार से चलने पर अब 200 या 400 रुपये की बजाय पूरे 2000 रुपये का चालान भरना होगा। ग्रेटर नोएडा में सफीपुर और आगरा में जीरो पॉइंट के पास 20 दिन के भीतर टाइम बूथ निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

बेचा जा रहा दुनिया के सात आश्चर्य में शुमार Taj Mahal, खरीदारों के लिए 15 दिन का विशेष ऑफर

रंबल स्ट्रिप और संकेतक बोर्ड करेंगे सतर्क

इसके अलावा यमुना एक्सप्रेसवे अथाॅरिटी हादसे से बचने के लिए तेज घुमाव से पहले रंबल स्ट्रिप लगाने का काम भी करेगी। रंबल स्ट्रिप लगने के बाद चालक सतर्क हो जाएंगे आैर हादसे भी कम होंगे। वहीं दुर्घटना संभावित क्षेत्रों और घुमावदार मोड़ से पहले संकेतक बोर्ड भी लगेंगे। एक्सप्रेसवे पर आगरा एवं ग्रेटर नोएडा जीरो प्वाइंट पर 4-4 बड़े संकेतक बोर्ड लगेंगे। इसके साथ ही वाहन चालकों को सतर्क करने के लिए खतरनाक हादसों के फोटो भी लगेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो