script2 प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ अनोखा बच्चा, जानिये अब क्या होगा | Unique child born with 2 private parts in dankaur | Patrika News

2 प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ अनोखा बच्चा, जानिये अब क्या होगा

locationग्रेटर नोएडाPublished: Sep 25, 2019 11:57:24 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- दो गुप्तांगों वाले बच्चे का जन्म बना चर्चा का विषय- कुदरत के करिश्मे को देखने के लिए लगी लोगों की भीड़- चिकित्सक बाेले- इस तरह अलग किया जाएगा अतिरिक्त अंग

new-born-baby.jpg
ग्रेटर नोएडा. दनकौर कोतवाली क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दो गुप्तांगों वाले बच्चे का जन्म चर्चा का विषय बना हुआ है। अनोखे बच्चे को देखने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। लोग जहां इसे कुदरत का करिश्मा बता रहे हैं। वहीं चिकित्सकों का कहना है अक्सर जुड़वा बच्चों के कारण इस तरह के मामले सामने आते हैं, जिनमें उनके शरीर के कुछ हिस्से ही विकसित हो पाते हैं। चिकित्सकों का कहना है कि जल्द बच्चे के अतिरिक्त अंग को ऑपरेशन कर शरीर से अलक किया जा सकता है। इससे माता-पिता को परेशान होने की जरूरत नहीं है।
यह भी पढ़ें

इस शहर में घुस आया ये खतरनाक जानवर, नदी किनारे के इलाके में फैल गयी दहशत, देखें वीडियो

बता दें कि ग्रेटर नोएडा के दनकौर कोतवाली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक महिला अलका पत्नी कौशलेंद्र को प्रसव पीड़ा होने पर रविवार की शाम भर्ती कराया गया था। सोमवार की सुबह अलका ने एक बच्चे को जन्म दिया। जैसे परिजनों ने बच्चे को देखा तो उनके होश उड़ गए, क्योंकि बच्चे के दो गुप्तांग थे। धीरे-धीरे यह खबर आग की तरह पूरे नगर में फैल गई। अनोखे बच्चे को देखने के लिए अस्पताल में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग इसे कुदरत का करिश्मा बता रहे हैं।
इस मामले को लेकर हमने डाॅ. सुनील तंवर से बात की तो उन्होंने बताया कि जुड़वा बच्चे होने के कारण इस तरह के मामले सामने आते हैं। ऐसे मामलों में बच्चों के शरीर के कुछ हिस्से विकसित हो जाते हैं। दूसरा बच्चा पूरी तरह विकसित नही होने के कारण एक ही बच्चे के अतिरिक्त अंग बन जाते हैं।
उन्होंने बताया कि ऐसे मामलों को कंजॉइन्ड ट्विन कहते हैं, जिनमें बच्चे तो विकसित हो जाते हैं। हालांकि उनके शरीर के कुछ हिस्से आपस में जुड़ जाते हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में माता-पिता को घबराने की जरूरत नहीं है। समय आने पर ऑपरेशन के जरिये उनके अतिरिक्त अंगों को शरीर से अलग किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो