अब सेल्फी देकर मिलेगी सरकारी स्कूलों के टीचर्स को सैलरी

अब सेल्फी देकर मिलेगी सरकारी स्कूलों के टीचर्स को सैलरी

Virendra Kumar Sharma | Publish: Aug, 16 2019 01:06:25 PM (IST) | Updated: Aug, 16 2019 01:09:21 PM (IST) Greater Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

खबर की खास बातेंः-

1. टीचरों के स्कूल से गायब रहने के मामले सामने के बाद लिया गया फैसला
2. दिन में टीचरों को तीन बार डालनी होगी सेल्फी
3. प्रेरणा मोबाइल ऐप से अपलोड होगी सेल्फी

ग्रेटर नोएडा. सरकारी स्कूलों के टीचरों के गायब रहने की शिकायत मिलने के बाद विभागीय अधिकारी नया कदम उठाने जा रहा है। अब बगैर सेल्फी दिए हुए टीचर्स को सैलरी नहीं मिलेगी। वहीं, अधिकारी भी स्कूलों में जाकर टीचरों पर नजर रखेंगे। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि दिन में तीन बार स्कूलों के टीचर्स को सेल्फी भेजनी होगी।

यह भी पढ़ें: गांवों की बदलेगी सूरत: कांग्रेस शासित राज्यों का मॉडल अपनाकर यूपी सरकार करेगी विकास

अगर कोई टीचर दिन में तीन बार सेल्फी नहीं भेजता है तो उनकी हाजिरी नहीं लगेगी। टीचर्स को यूपी सरकार की तरफ से जारी किए गए प्रेरणा मोबाइल ऐप से तीन बार सेल्फी डालनी होगी। टीचरों के अलग-अलग समय के तीन फोटो ही हाजिरी का प्रूफ माना जाएगा। वहीं, टीचर नेटवर्क का बहाना भी नहीं बना सकेंगे। ऐप के जरिए टीचरों के मोबाइल में नेटवर्क रहने का मालूम चल जाएगा। साथ ही फोन की लोकेशन और किस समय फोटो भेजा गया, उसके बारे में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी। जीपीएस सिस्टम के साथ ऐप में जीओ टैगिंग लगा हुआ है।

बच्चों को होगा फायदा

गौतमबुद्ध नगर जनपद में 471 प्राथमिक स्कूल हैं। इनके अलावा 214 उच्च प्राथमिक स्कूल हैं। जिले के प्राथमिक स्कूलों में 64798 और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 18559 बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ाई कर रहे छात्रों का जिम्मा 2194 टीचर्स पर है। अधिकारियों का मानना है कि सेल्फी देने से स्कूल से गायब रहने वाले टीचरों पर नकेल कसी जा सकती है।

ऐसे लगेगी हाजिरी

बीएसए बाल मुकुंद ने बताया कि 5 सितंबर से जिले के सभी सरकारी स्कूलों के टीचरों को दिन में 3 बार बच्चों के साथ सेल्फी देनी होगी। उसके बाद ही हाजिरी लगेगी। टीचर सुबह प्रार्थना सभा, दूसरी मिड-डे-मील बांटने के दौरान और आखिरी सेल्फी स्कूल की छुट्टी के समय बच्चों के साथ देनी होगी।

क्या कहते है अधिकारी

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) बाल मुकुंद का कहना है कि मानव संपदा पोर्टल पर जिले का पूरा डेटा जोड़ दिया गया है। जिससे प्रेरणा मोबाइल ऐप से भी जोड़ा जाएगा। ऐप पर टीचर्स को दिन में 3 बार सेल्फी डालनी होगी।

यह भी पढ़ें: बदमाशों पर फिर आफत बनकर टूटी नोएडा पुलिस, पुलिस ने ऐसे किए दो इनामी गिरफ्तार

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned