scriptWeather change again due to new western disturbance latest rain update on 11 and 12 December | नए पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदल रहा मौसम, जानें 11 और 12 दिसंबर को बारिश का लेटेस्ट अपडेट | Patrika News

नए पश्चिमी विक्षोभ से फिर बदल रहा मौसम, जानें 11 और 12 दिसंबर को बारिश का लेटेस्ट अपडेट

locationग्रेटर नोएडाPublished: Dec 09, 2023 07:21:00 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Weather Update: जम्मू कश्मीर में बन रहे नए पश्चिमी विक्षोभ से दो दिन बाद मौसम फिर करवट लेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों में ठंड बढ़ेगी। इस दौरान कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है।

latest_weather_update.jpg
Weather Latest Update: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है। जम्मू कश्मीर में सक्रिय हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ से यूपी समेत कई राज्यों में सर्दी का सितम बढ़ जाएगा। चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के वरिष्ठ मौसम एवं कृषि वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि भारत के उत्तरी राज्यों में अगले हफ्ते से कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। IMD ने पूर्वानुमान लगाया है कि उत्तर भारत में 10 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। वहीं 11 दिसंबर से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में मौसम बदल जाएगा। जिससे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश होने की संभावना है।
डॉ. पांडेय के अनुसार इस दौरान पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हो रही बारिश कम होने के साथ, कोलकाता और इसके आसपास न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना है। वहीं आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि यूपी में अगले 24 से 48 घंटों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री गिरने की संभावना है। इसके साथ ही ठंड बढ़ जाएगी। यूपी में फिलहाल एक हफ्ते तक बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि ठंडी हवाएं चलने से न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। इससे सर्दी का सितम बढ़ सकता है। शनिवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू, माइनस में जा रहा तापमान


डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। इसके चलते उत्तराखंड में दो से तीन दिनों के भीतर तापमान माइनस में पहुंच सकता है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते जल्द ही मौसम बदलेगा। डॉ. पांडेय के अनुसार उत्तराखंड में बर्फबारी होने से यूपी के कुछ जिलों में ठंड बढ़ जाएगी। सड़कों पर कोहरे का असर दिखेगा। वहीं उत्तराखंड के पंत विवि के मौसम विज्ञानी डा.राजकुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 24.6 व न्यूनतम 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह से ही हल्की धूप के साथ मौसम साफ नजर आया।

ट्रेंडिंग वीडियो