scriptWeather Update: भीषण गर्मी के बीच NCR समेत यूपी में राहत की बारिश! जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट | Weather Update rain start in UP including NCR meteorological department Latest update | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच NCR समेत यूपी में राहत की बारिश! जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: NCR समेत पूरे उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी का कहर जारी है। कई जिलों में पारा 45 से ऊपर चल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। इसके अनुसार अगले पांच दिनों तक यूपी में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

ग्रेटर नोएडाMay 31, 2024 / 08:17 pm

Vishnu Bajpai

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच NCR समेत यूपी में राहत की बारिश! जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच NCR समेत यूपी में राहत की बारिश! जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

गर्मी से यूपी समेत कई राज्यों में आफत मची है। लोग भीषण लू और हीटस्ट्रोक से दम तोड़ रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग का नया अपडेट खुशखबरी लेकर आया है। इसके अनुसार उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक राहत की बारिश होने वाली है। इस दौरान तेज रफ्तार आंधी आने की भी संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवा हवा सक्रिय हो चुकी है। इसके चलते तापमान में कमी की उम्मीद जताई जा रही है। लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि यूपी में शुक्रवार से अगले पांच दिनों तक बार‍िश का मौसम बना रहेगा। इस बीच कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है और बीच में तेज रफ्तार आंधी आने की भी संभावना है।

Weather Alert: 5 दिन बिहार-बंगाल से महाराष्ट्र तक बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही IMD ने उत्तर भारत में आने वाले नए मौसमी विक्षोभ के कारण दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है। IMD के मुताबिक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास बना हुआ है और ऊपर से एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। यह निचले क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिम बांग्लादेश तक है। इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गांगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 01-03 जून के दौरान गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की या मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Rain Alert: पहाड़ों पर भी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ को जम्मू संभाग और उसके आसपास के क्षेत्र में देखा जा रहा है। जिसका असर पहाड़ों पर दिखना शुरू हो गया है। 30 मई-02 जून, 2024 तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

Weather Changed: यूपी से तक बदलेगा मौसम का मिजाज

इसके असर से 30 मई-02 जून के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की या हल्की बारिश होने की संभावना है और 30 मई-01 के दौरान उत्तर प्रदेश और 30 और 31 मई को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। 30 और 31 मई को गुजरात में तेज़ सतही हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) चलने की संभावना है।

Weather Update: कई राज्यों में मॉनसूनी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो इस बार मॉनसून केरल के साथ पूर्वोत्तर भारत में भी एक ही समय पर आया है। आमतौर पर 5 जून तक पूर्वोत्तर राज्यों को कवर करता है, जो कि केरल पहुंचने से लगभग 5 दिन बाद होता है। अब मॉनसून के असर से पूर्वोत्तर भारत में अगले एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होगी। स्काईमेट के मुताबिक 31 मई को लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, असम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। कुछ राज्यों में मॉनसूनी बारिश भी शुरू हो गई है।
चंद्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही 2-5 जून के बीच धूल भरी आंधी एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं l

Hindi News/ Greater Noida / Weather Update: भीषण गर्मी के बीच NCR समेत यूपी में राहत की बारिश! जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो