scriptरोड सेफ्टी में नाकाम जेपी से प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल का 25 फीसदी हिस्सा छीना | Yamuna Expressway authority fine 25% of Tole charges | Patrika News

रोड सेफ्टी में नाकाम जेपी से प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल का 25 फीसदी हिस्सा छीना

locationग्रेटर नोएडाPublished: Dec 22, 2019 02:37:47 pm

Submitted by:

Iftekhar

वसूली गई राशि को रोड सेफ्टी पर किया जाएगा खर्च
जेपी को एस्क्रो एकाउन्ट में 25 फीसदी जमा करना ही होगा

yamuna_authority.png

 

नोएडा. जेपी ग्रुप पर यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीड़ा) ने सख्त रुख अख्तियार किया है। शनिवार की बोर्ड बैठक में प्राधिकरण ने 1000 हेक्टेयर के जेपी स्पोर्ट्स सिटी की भूमि का आवंटन रद्द कर यह संकेत दे दिया कि वह नरमी बरतने के मूड में नहीं है। इतना ही नहीं, यमुना एक्सप्रेस-वे पर प्रति माह एकत्रित होने वाले टोल राशि का 25 फीसदी हिस्सा एस्क्रो अकाउन्ट में जमा करने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि रोड सेफ्टी का काम तेज गति से हो सके। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने माना कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा मानकों को पूरा करने में जेपी की ओर से उदासीनता बरती गई है।

यह भी पढ़ें- डीएम ने लुक्सर जेल में किया बंदियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

यीडा के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने शनिवार की बोर्ड बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने रोड सेफ्टी के लिए कमेटी गठित थी। उस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि यमुना एक्सप्रेस-वे का किलोमीटर टू किलोमीटर सेफ्टी ऑडिट होनी चाहिए। इस का ऑडिट आईआईटी दिल्ली से कराया गया। उसने कई लगभग 16 रिक्मेंडेशंस हैं। इसके अलावा कुछ रूटीन के भी काम कराने थे। उसमें 139 करोड़ का खर्च आना है, लेकिन जेपी ने अब तक सिर्फ 09 लाख 45 हजार रुपये ही खर्च किए गए हैं। उन्होंने साफ कहा कि जिस गति से जेपी काम कर रही है, उससे लगता नहीं कि आने वाले चार साल में भी रोड सेफ्टी का मानक पूरा हो पाएगा।

यह भी पढ़ें- नागरिकता कानून के खिलाफ राष्ट्रीय लोक दल के नेता भी उतरे सड़क पर

सीईओ ने माना कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसे बढ़े हैं। कई तो भयानक थे। बीते साल के मुकाबले हादसों में मृतकों की संख्या बढ़ी है। इन स्थितियों के मद्देनजर प्राधिकरण बोर्ड ने तय किया है कि यमुना एक्सप्रेस-वे पर मिले टोल का 25 फीसदी रकम रोड सेफ्टी के लिए एस्क्रो अकाउन्ट में जमा करना होगा। ऐसा न करने पर जेपी के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के बाबत डॉ. सिंह ने कहा कि हो सकता है, पूरा टोल जब्त कर लिया जाए या फिर टोल पर अपने कर्मचारी बिठाए जाएं। उन्होंने कहा कि जेपी को एस्क्रो एकाउन्ट में 25 फीसदी जमा करना ही होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो