Jewar Airport के पास बनेगी सबसे बड़ी Toy City, चीनी खिलौना इंडस्ट्री को लगेगा बड़ा झटका

Highlights:

-योगी सरकार ने 115 प्लॉट किए आवंटित

- डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश के 4500 करोड़ के प्रस्ताव मिले

- औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना बोले- दो लाख बीस हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनने वाले देश की सबसे बड़ी टॉय सिटी के लिए खिलौने बनाने वाली कंपनियों को 150 प्लॉट आवंटित कर दिए हैं। टॉय सिटी बनने के बाद भारत में चीनी खिलौनों के व्यापार में लगाम लग सकेगी। वहीं सरकार जल्द ही 2 लाख 20 हजार लोगों को रोजगार देने जा रही है। यह जानकारी प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने दी। मंत्री ने बताया कि यूपी में योगी सरकार बनने के बाद से प्रदेश में औद्योगिक माहौल पैदा हुआ है। जिसके फलस्वरूप कोरोना काल में भी प्रदेश में हजारों करोड़ का निवेश हुआ है। बेंगलुरु में आयोजित एयरो इंडिया शो में ही प्रदेश में 4500 करोड़ रुपये के 13 नए निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिसके चलते 2 लाख 20 हजार लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है।

यह भी पढ़ें: IAS और PCS की फ्री कोचिंग के लिए 15 फरवरी तक करें आवेदन, जानिए पूरा प्रोसेस

उन्होंने कहा कि नोएडा में गत वर्ष अप्रैल माह में सैमसंग के डिस्पले यूनिट के शुरू होने के बाद उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के साथ-साथ 4500 करोड़ का निवेश के प्रस्ताव सरकार को मिले हैं। कोविड काल में ही सरकार ने 57 हजार के प्रोजेक्ट्स सेंशन किए हैं। योगी सरकार बनने के बाद के चार साल के कार्यकाल में अब तक सरकार और कंपनियों के बीच 790 एमओयू हो चुके है। वहीं लाखों लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी मिला है।

यह भी पढ़ें: हाथी पर सवार होकर निकले भाजपा नेता, लोग बरसाने लगे फूल, जानिए पूरा मामला

गत वर्ष में लखनऊ में आयोजित हुए डिफेंस एक्सपो का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने एक्सपो का आयोजन सफलतापूर्वक किया। यह देश का अब तक का सबसे उत्तम डिफेंस एक्सपो था और उसमें प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपये के निवेश-प्रस्तावोंहेतु हस्ताक्षर किए गए। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को 5 हजार हेक्टेयर भूमि पर विकसित करने की योजना बनाई गई है। जिसमें से 3796 हेक्टेयर भूमि चिन्हित कर ली गई है। इसके अलावा झांसी, चित्रकूट एवं अलीगढ़ में भी कुल 1369 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned