भूकंप के झटकों से दहला ईरान: 2 की मौत, 200 से अधिक घायल

भूकंप के झटकों से दहला ईरान: 2 की मौत, 200 से अधिक घायल

Siddharth Priyadarshi | Publish: Aug, 26 2018 11:12:19 AM (IST) गल्फ

बताया जा रहा है कि भूकंप सतह से करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर आया।

तेहरान। ईरान का कर्मानशाह प्रांत रविवार को रिएक्टर पैमाने 5.9 तीव्रता पर आए भूकंप के झटकों से दहल उठा। भूकंप के चलते हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई और लगभग 200 अन्य घायल हो गए। ईरान के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अमरीकी भूकंप सूचना केंद्र के अनुसार इस भूकंप का केंद्र तजेहाबाद शहर से नौ किलोमीटर और जावनरुड शहर से 30 किलोमीटर की दूरी पर था। ये दोनों शहर ईरान-इराक सीमा के पास स्थित है। बताया जा रहा है कि भूकंप सतह से करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर आया।

मौके पर बचाव दल

ईरान की आपातकालीन एवं प्राकृतिक आपदा एजेंसी ने बताया कि क्षेत्र में पांच बचाव दल भेजे गए हैं। उधर इराक के बगदाद के निवासियों को भी राजधानी में भूकंप के झटके महसूस हुए। बता दें कि बगदाद ईरान-ईराक सीमा से लगभग 342 किमी दूर स्थित है। कर्मानशाह मेडिकल साइंसेज यूनिवर्सिटी के आपातकालीन विभाग के अध्यक्ष साबे शरीदीरी ने राज्य समाचार एजेंसी को बताया कि इस भूकंप में दो लोग मारे गए हैं और 241 लोग घायल हो गए हैं। घायलों में 6 की हालत गंभीर है।

बड़े पैमाने पर हुआ नुकसान

भूकंप के बाद कम से कम 21 झटके और महसूस किये गए। बुनियादी सेवाओं के क्षतिग्रस्त हो जाने से ईरान में पीने के पानी का संकट उत्पन्न हो गया है। भूकंप प्रभावित इलाकों में खाद्य पदार्थ और तंबू वितरित किया जा रहा है। कई गावों की बिजली अस्थायी रूप से काट दी गई है। भूकंप पीड़ित लोगों की सहायता के लिए एक संकट केंद्र स्थापित किया गया है। संकट प्रबंधन के स्थानीय निदेशक रेजा महमूदियन ने समाचार एजेंसी से कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।

बता दें कि भौगोलिक रूप से ईरान दो प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों के शीर्ष पर है और इसलिए इस क्षेत्र में लगातार भूकंपीय गतिविधि होती रहती है। बता दें कि पिछले साल नवंबर में एक 7.3 तीव्रता के भूकंप ने कर्मनशह प्रांत में 620 लोगों की जान ले ली थी।

Ad Block is Banned