scriptईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंध ख़त्म, रूहानी ने बताया देश की जीत | America lifts ban from Iran, President Ruhani says we win | Patrika News

ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंध ख़त्म, रूहानी ने बताया देश की जीत

Published: Jan 17, 2016 10:59:00 am

अमरीका ने ईरान पर लगाए गए सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटा लिए गए हैं, ईरान ने प्रतिबंध हटाए जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए इसे अपनी जीत बताया है

america removes ban from Iran

america removes ban from Iran

वाशिंगटन। अमरीका ने ईरान पर लगाए गए सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। अमरीका ने यह फैसला परमाणु कार्यक्रमों की निगरानी रखने वाली एजेंसी आईएईए की पुष्टि के बाद किया है। आईएईए ने पुष्टि की है कि ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रमों को धीमा करने का वादा पूरा किया है। रूहानी ने प्रतिबंध हटाए जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए इसे ईरान की जीत बताया है।

वियना में मौजूद अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मुख्यालय में अमरीका ने कहा कि वह ईरान पर लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा रहा है। अमरीका के इस कदम पर यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख फेडरीके मॉगरीनी ने भी कहा कि इससे दुनिया को संदेश मिलेगा कि यदि राजनीतिक इच्छाशक्ति और दृढ़ता हो तो बड़ी से बड़ी मुश्किल का भी सामना किया जा सकता है, साथ ही इससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता का माहौल बनेगा।

गौरतलब है कि ईरान पर प्रतिबंध इस संदेह में लगाये गए थे कि वो परमाणु हथियार तैयार करने की कोशिश कर रहा है, हालांकि ईरान ने इस बात से हमेशा इंकार किया है। ईरान ने कहा था कि उसका परमाणु कार्यक्रम केवल शांति उद्देश्यों के लिए ही है।

प्रतिबंध हटने के बाद ईरान को दुनिया भर के बैंकों में जमा अपनी धनराशि मिल सकेगी साथ ही ईरान अपने तेल को अन्तरराष्ट्रीय बाजार में भी बेच सकेगा जो वह अब तक नहीं कर पा रहा था।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने एक बयान जारी कर कहा कि आज हमने वो कर दिखाया जिसका हमने वादा किया था। जबसे हमने इस संधि पर हस्ताक्षर किए तभी से हमने इस पर बहुत मेहनत की और आपसी प्रतिबद्धताओं और सामूहिक इच्छा के बल पर ये परिणाम हासिल किया। आज उस संधि पर हस्ताक्षर के लगभग छह महीने बाद आईएईए ने भी ये माना है कि हमने अपना वादा निभाया है।

वहीं दूसरी तरफ रिपब्लिकन हाउस स्पीकर पॉल रायन तथा इसरायल ने आर्थिक प्रतिबंध हटाने के फैसले का विरोध करते हुए कहा कि प्रतिबंध हटने से प्राप्त एक अरब डॉलर की धनराशि को ईरान चरमपंथ को बढ़ावा देने में इस्तेमाल करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो