scriptइराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी, प्रदर्नकारियों ने टायर जलाकर सड़कों को किया जाम | Anti-government protests continue in Iraq, protesters block roads by burning tires | Patrika News

इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी, प्रदर्नकारियों ने टायर जलाकर सड़कों को किया जाम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2019 01:15:50 am

Submitted by:

Anil Kumar

इराक में बढ़ती बेरोजगारी और बदहाल अर्थव्यस्था को लेकर सरकार के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं
प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़प में अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है

iraq.jpg

बगदाद। इराक में बदहाल अर्थव्यवस्था के बीच बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी को लेकर सरकार के खिलाफ लगातार विरोध-प्रदर्शन का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहने के कारण कई सड़कें जाम रही। प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच हिंसक झड़प भी देखने का मिला है।

प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर टायर जलाकर व आगजनी कर अपना विरोध जताया है। राजधानी बगदाद की मुख्य सड़कों को प्रदर्शनकारियों ने बंद कर दिया है। इसके कारण पूरे इराक में हालात गंभीर हो गए हैं।

VIDEO: लेबनान में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन जारी, प्रदर्शनकारियों ने सड़क व हाईवे को किया जाम

गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और मुख्य सड़कों को अवरूद्ध कर दिया है। इसके जवाब में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई की है। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े।

प्रदर्शनकारियों पर दागे गए आंसू गैस के गोले

सरकार ने हिंसक हो रहे प्रदर्शनकारियों को देखते हुए मंगलवार की सुबह इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई, हालांकि इसे बाद में रुक-रुक कर चालू भी किया गया।

बसरा शहर में एक सुरक्षा सूत्र ने कहा कि सुरक्षा बलों ने सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें की। प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए और देश के मुख्य बंदरगाह उम्म कसर की तरफ जाने वाली रोड को ब्लॉक कर दिया।

VIDEO: बर्लिन में पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त

सोमवार को इराकी हाई कमीशन फॉर ह्यूमन राइट्स (IHCHR) ने कहा कि धी कर के दक्षिणी प्रांत में दो लोग मारे गए है और 23 अन्य घायल हुए हैं। आईएचसीएचआर ने कहा कि मध्य बगदाद में झड़पों में सात लोग मारे गए और 12 लोग घायल हुए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो