सीरिया: सैन्य हवाई अड्डे पर भयंकर विस्फोट, सात अधिकारी समेत 26 की मौत

सीरिया: सैन्य हवाई अड्डे पर भयंकर विस्फोट, सात अधिकारी समेत 26 की मौत

Shweta Singh | Updated: 05 Aug 2019, 08:17:16 AM (IST) गल्फ

  • मध्य सीरिया के सैन्य हवाई अड्डे पर भीषण विस्फोट
  • सेना के गोला-बारुद ढोते वक्त हुई गलती के कारण हुआ हादसा

दमिश्क। मध्य सीरिया ( Syria ) से एक बड़ी घटना की जानकारी मिल रही है। वहां के एक सैन्य हवाईअड्डे पर युद्ध सामग्री में विस्फोट होने से काफी नुकसान हुआ है। इस घटना में 26 सैनिकों की मौत हो गई। इनमें सात अधिकारी भी शामिल हैं। इस बारे में सीरियाई सरकार समर्थित एक अखबार से जानकारी मिल रही है।

शायरात हवाईअड्डे पर भयानक विस्फोट

अखबार ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से अपने रिपोर्ट में लिखा कि होम्स प्रांत के शायरात हवाईअड्डे पर भयानक विस्फोट हुआ। रिपोर्ट की माने तो घटना शनिवार को हुई। ब्रिटेन के मानवाधिकार संगठन सीरियन ऑब्जर्वेटीर फॉर ह्यूमन राइट्स ने आशंका जताई है कि मरने वाले सैनिकों की संख्या 31 तक पहुंच सकती है।

Syrian Army Airport File photo

तकनीकी गलती के कारण हुआ हादसा?

फिलहाल, शुरुआती जांच के बाद जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक यह विस्फोट सेना के गोला-बारूद जैसी साम्रागी ढोते वक्त हुए एक तकनीकी गलती के कारण हुआ। हालांकि, जांच अभी भी जारी है। इसलिए विस्फोट के कारणों की पुष्टि नहीं हो सकी है।

सीरिया: सैन्य बलों ने विद्रोही ठिकानों पर किए बम धमाके, 10 नागिरकों की मौत

शायरात एयरबेस सीरिया का अहम ठिकाना

गौरतलब है कि मध्य सीरिया स्थित शायरात एयरबेस वहां के प्रशासन का सबसे अहम ठिकाना है। 2017 में अमरीका ने दमिश्क पर हमला करने के लिए कई विपक्षी क्षेत्रों पर केमिकल अटैक के बाद इसी एयर बेस को निशाना बनाया। युद्घग्रस्त सीरिया ऐसे ही हमलों के कारण लगातार अशांत रहता है। साथ ही इसके चलते वहां के आम नागरिक लगातार प्रभावित होते रहे हैं।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर...

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned