scriptसीरिया के अजाज प्रांत में कार बम धमाका, 19 लोगों की मौत, 21घायल | Car bomb blast in Syria: lot of people killed,many wounded | Patrika News

सीरिया के अजाज प्रांत में कार बम धमाका, 19 लोगों की मौत, 21घायल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 03, 2019 08:00:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

यह क्षेत्र पहले आतंकी संगठन आईएस का गढ़ हुआ करता था
तुर्की और सीरियाई सेना ने इस क्षेत्र को आतंकियों के चंगुल से निकाला था
यहां के एक बाजार में हुए विस्फोट ने भारी तबाही मचाई

syria

सीरिया में कार बम धमाका: दस की मौत, 28 घायल

दमिश्क। सीरिया ( Syria ) के उत्तरी क्षेत्र में रविवार को एक कार बम धमाके में करीब 19 लोगों की मौत हो गई। इस हमले में 28 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है । गौरतलब है कि यह क्षेत्र तुर्की द्वारा संरक्षित है। पहले यहां पर इस्लामिक स्टेट का कब्जा था। बीते कुछ महीने पहले इस क्षेत्र को आतंकियों से आजाद कराया गया था। अभी तह यह साफ नहीं है कि यह विस्फोट क्यों और कैसे हुआ । सीरियाई सरकारी मीडिया के अनुसार घनी आबादी वाला इस इलाके में अब भी आईएस के कुछ आतंकी छिपे हो सकते हैं।

जारी है इजराइल-सीरिया के बीच तनाव, हफ्तेभर में हुए दूसरे हमले में तीन सीरियाई सैनिकों की मौत

घनी आबादी वाला है यह इलाका

भीड़-भाड़ वाले इस इलाके में एक बड़ा बाजार लगता है। इन दिनों रोजाना रमजान के उपवास के बाद क्षेत्र में शाम को काफी व्यस्तता दिखाई देती है। यह इलाका पहले आईएस का गढ़ हुआ करता था। अप्रैल तक यहां पर सरकार के खिलाफ आतंकियों अपनी गतिविधियां जारी रखी थी। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ आईएस यहां से हमले कर चुका है। आतंकियों को खदेड़ने के बाद तुर्की ने इस क्षेत्र को अपनी निगरानी में ले लिया था।

गौरतलब है कि बीते दिनों सीरिया की सेना ने इस्लामिक स्टेट को आखिरी ठिकाने से खदेड़कर पहली बार राजधानी और उसके बाहरी इलाकों पर पूरी तरह से नियंत्रण स्थापित कर लिया था। काफी लंबे समय से चल रही लड़ाई के बाद यह बड़ी सफलता हाथ लगी है। इस लड़ाई की शुरुआत 2011 में शुरू हुई थी। दमिश्क के कई हिस्से सशस्त्र विद्रोहियों के हाथों में चले गए थे। लेकिन हाल के महीनों में राष्ट्रपति बशर अल असद ने दमिश्क के आसपास के क्षेत्रों से विद्रोहियों को खदेड़ने के लिए सैन्य दबाव और बातचीत दोनों का इस्तेमाल किया। सेना ने घोषणा कि उसने उस क्षेत्र से आईएस को खदेड़ दिया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो