अब कतर में भी कोरोना वायरस की दस्तक, ईरान से लौटा शख्स संक्रमित

  • कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित व्यक्ति कुछ दिन पहले ईरान (Iran) से आया था वापस
  • ईरान में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 43 लोगों की मौत

By: Shweta Singh

Updated: 01 Mar 2020, 12:08 PM IST

दोहा। दुनिया के कई देशों से कोरोना वायरस ( coronavirus ) के मामले सामने आने के बाद अब कतर ( Qatar ) में भी यह संक्रमण पहुंच चुका है। कतर स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को इस बारे में जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज सामने आया है। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही अफ्रीकी देश नाइजीरिया ( Nigeria ) से भी कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था।

ईरान से लाए गए नागरिकों में से एक है कोरोना वायरस का मरीज

कतर के स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार, हाल ही में ईरान से लौटे 36 वर्षीय कतर का नागरिक देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज है। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस का पहला मरीज ईरान से लाए गए नागरिकों में से एक है। इन्हें गुरुवार को ईरान से लाया गया। बता दें कि ईरान में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। यही नहीं, कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 50 से अधिक देश आ चुके हैं जिसमें अमरीका, इंग्लैंड, सिंगापुर, फ्रांस, रूस, स्पेन और भारत शामिल हैं।

Afghan-US joint declaration: 14 महीने में अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की होगी वापसी

अमरीका में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 60 के पार

अमरीका में शनिवार को कोरोना वायरस के कारण पहली मौत दर्ज की गई। हाल ही में अमरीका में ऐसे दूसरे मामले का पता चला है, जिसमें इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के फैलने का कारण स्पष्ट नहीं है। इसके साथ ही अमरीका में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 60 तक पहुंच गए हैं। यह जानकारी उत्तरी कैलिफोर्निया के सांता क्लारा काउंटी जन स्वास्थ्य विभाग ने दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सांता क्लारा स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को एक महिला में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि की।

हैरान कर देनेवाला मामला आया सामने

काउंटी की जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला ने गुरुवार को नमूने प्राप्त कर टेस्ट किया था। संक्रमण से ग्रस्त रोगी ने चीन या अन्य ऐसी किसी जगह की यात्रा भी नहीं की थी और न ही वह किसी अन्य संक्रमित लोगों के संपर्क में थी। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह इनसे जुड़े संपर्को की पहचान करने और नए रोगी को संक्रमण कहां से हुआ है, इसे समझने के लिए काम कर रहे हैं।

अमरीका में कोरोना वायरस से पहली मौत, ट्रंप ने लगाया तीन देशों के लिए अतिरिक्त यात्रा पर बैन

सांता क्लारा में महिला को संक्रमण की यह तीसरी पुष्टि हुई है। लेकिन इस महिला का मामला पिछले दो मामलों से अलग है, क्योंकि पिछले दोनों मामलों में जहां संक्रमित लोगों ने चीन की यात्रा की थी या वह संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। वहीं इस मामले में महिला का ऐसा कोई रिकॉर्ड सामने नहीं आया है।

coronavirus Coronavirus Outbreak China Coronavirus outbreak
Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned