script

Coronavirus: सऊदी अरब ने कोरोनो से निपटने को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर एक सप्ताह के लिए लगाई रोक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2020 08:18:51 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ब्रिटेन के बाद अब सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) ने भी एक बड़ा फैसला लेते हुए बेकाबू होते कोरोना को नियंत्रित करने के लिए एक सप्ताह के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है।
ब्रिटेन, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया के बाद अब कोरोना का नया स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब में भी देखा गया है।

flight_ban.jpg

Coronavirus: Saudi Arabia Prohibits International Flights For A week To Deal With Corono

रियाद। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब 6 देशों में कोरोना का नया स्ट्रेन ( Corona New Strain ) पाए जाने से खलबली मच गई है। ब्रिटेन ने कोरोना के इस नए स्ट्रेन पाए के बाद से सख्त कदम उठाते हुए अब तक को सबसे कड़ोर लॉकडाउन लागू कर दिया है। इसमें अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर बैन ( International Flights Ban ) भी शामिल है।

ब्रिटेन, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया के बाद अब यह स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका और सऊदी अरब में भी देखा गया है। लिहाजा, ब्रिटेन के बाद अब सऊदी अरब ने भी एक बड़ा फैसला लेते हुए बेकाबू होते कोरोना को नियंत्रित करने के लिए एक सप्ताह के लिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Corona के नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं, इस बात को लेकर भारत सतर्क : डॉ. हर्षवर्धन

गृह मंत्रालय के सूत्र ने पुष्टि करते हुए बताया कि यह बैन रविवार से प्रभावी हो गया है। सूत्रों के हवाले से गल्फ न्यूज ने बताया है कि बैन खाड़ी देश में भूमि और समुद्री बंदरगाहों से यात्रियों के प्रवेश पर भी लागू होगा।

बता दें कि भारत ने भी अगले 10 दिन के लिए ब्रिटेन की फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, कुवैत ने भी ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया है। कई यूरोपीय देशों जैसे इटली, बेल्जियम, फ्रांस और नीदरलैंड्स ने अपने यहां से ब्रिटेन को उड़नेवाले और ब्रिटेन से आनेवाले विमानों पर बैन लगा दिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7rqg

दूसरे सप्ताह के लिए भी बढ़ सकता है बैन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश में कोरोना महामारी से जुटे घटनाक्रमों को देखते हुए पूरी प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी और संभावना है कि दूसरे सप्ताह के लिए भी बैन को बढ़ाया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, जो विमान सऊदी में है, उन्हें छूट रहेगी और देश से बाहर उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी।

देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 96 लाख के पार, महाराष्ट्र में बढ़े सबसे ज्यादा मरीज

हालांकि यह भी कहा गया है कि जिन देशों में कोरोना के हालात खराब हैं वहां से माल, वस्तुओं और सप्लाई चेन के आवागमन को बैन से बाहर रखा गया है। सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया है कि कोरोना के नए रूप जिन देशों में सामने आए हैं और यूरोप से सऊदी आने वाले यात्रियों को दो सप्ताह तक सेल्फ आइसोलेशन में रहना होगा और टेस्टिंग कराना होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7spu

ट्रेंडिंग वीडियो