scriptप्रतिबंध हटने के बावजूद सड़क पर कार नहीं चला पाएंगी सऊदी अरब की महिलाएं, जानें वजह | Despite the ban women will not be able to drive on the road in SA | Patrika News

प्रतिबंध हटने के बावजूद सड़क पर कार नहीं चला पाएंगी सऊदी अरब की महिलाएं, जानें वजह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2017 09:19:43 pm

सऊदी अरब दुनिया का इकलौता देश है, जहां महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी है। संभव है कि जून 2018 के बाद यहां महिलाएं कार चलाती नजर आएं।

Despite the ban, women will not be able to drive on the road in SA

car woman

रियाद। सऊदी अरब में महिलाओं को कार चलाने की कानूनी इजाजत भले ही मिल जाए, लेकिन अरब महिलाओं की लड़ाई अपने घरों में जारी रहने वाली है। सऊदी अरब दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहां महिलाओं के कार चलाने पर पाबंदी है। सब कुछ ठीक रहा, तो संभव है कि जून 2018 के बाद यहां की सड़कों पर लाखों महिलाएं कार चलाती हुई नजर आएं, लेकिन यह इतना आसान नहीं लगता। महिलाओं का अगला मोर्चा घर में होगा, जहां उन्हें अपने पति या भाइयों से कार चलाने की इजाजत लेनी होगी। मौजूदा हालात में यह संभव नहीं दिखता। सऊदी अरब के मर्दों का कहना है कि सरकार महिलाओं के कार चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा सकती है, लेकिन हमें अपनी पत्नी और बहनों को कार चलाने की इजाजत देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती।
सऊदी अरब में कट्टरवादी दशकों से महिलाओं की ड्राइविंग पर प्रतिबंध को जायज ठहराने के लिए इस्लाम की मनमानी व्याख्या करते रहे हैं। वहीं कई मर्दों का कहना है कि महिलाओं में ड्राइविंग के जरूरी बुद्धिमत्ता की कमी होती है और उन्हें इजाजत देने से अराजकता फैलेगी। कानूनी रूप से पिछले सप्ताह महिलाओं की ड्राइविंग पर लगी रोक हटाने की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन महिलाओं को डर है कि उनके घर के मर्द उन्हें सड़क पर कार चलाने की इजाजत नहीं देंगे।

“घर का मुखिया मैं, मैं ही करूंगा फैसला”
रियाद में एक निजी टैक्सी कंपनी चलाने वाले शख्स का कहना है कि सरकार प्रतिबंध हटा सकती है, लेकिन लोगों को इसके लिए बाध्य नहीं कर सकती कि वे अपनी पत्नी और बहनों को कार चलाने की इजाजत दें। एक अन्य शख्स ने कहा कि अपने परिवार का मुखिया होने के नाते मैं ही फैसला करूंगा, न कि महिलाएं।
सुधार के आड़े आ रही सोच
पुरुषों की इस सोच के चलते लग रहा है कि मोहम्मद बिन सलमान की सुधारवादी सोच जमीन पर नहीं उतर पाएगी। सलमान अपने शासन को उदार बनाते हुए चाहते हैं कि कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़े। हालांकि प्रशासन महिलाओं के पक्ष में वातावरण बनाने का काम कर रहा है। पिछले सप्ताह ही एक व्यक्ति को महिला ड्राइवर को धमकाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इस व्यक्ति ने ऑनलाइन वीडियो में कहा कि मैं खुदा की कसम खाता हूं कि मैं महिला और उसकी कार दोनों को जला डालूंगा।

सोशल मीडिया पर भी विरोध
सोशल मीडिया पर सऊदी अरब के पुरुषों ने इस कदम के खिलाफ लिखा है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा है, इसके बाद ज्यादा दुर्घटनाएं होंगी। इस तरह के रवैये से महिलाओं के बीच एक डर बैठ गया है। ड्राइविंग लाइसैंस के लिए भी महिलाओं को जद्दोजहद करनी पड़ रही है और उन्हें लगता है कि टेस्ट में उन्हें जानबूझकर फेल किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो