scriptमिस्र: होस्नी मुबारक के बेटे भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी | Egypt: Hosni Mubarak's son acquitted of corruption charges | Patrika News

मिस्र: होस्नी मुबारक के बेटे भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2020 02:44:29 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

भ्रष्टाचार मामले में सुनवाई कर रही अदालत ने कहा कि अला,उनके भाई जमाल मुबारक ने कुछ भी गलत नहीं किया है।

hosni mubarak

पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक के बेटों को बरी किया।

काहिरा। मिस्र (Egypt) की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) के बेटों अला और गमाल मुबारक को बरी कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से बताया कि काहिरा के क्रिमिनल कोर्ट ने शनिवार को अला और गमाल व अन्य को स्टॉक एक्सचेंज घोटाले के मामले में बरी कर दिया।
उन्हें देश के स्टॉक एक्सचेंज बाजार और मिस्र के सेंट्रल बैंक के नियमों का उल्लंघन करने के आरोपों का सामना करना पड़ा था। उन पर साइप्रस स्थित कंपनी के माध्यम से अवैध प्रॉफिट पाने का भी आरोप लगा था।
ट्रंप का भारत दौरा: GSP को लेकर डील पर पेंच फंसा, मोदी के लिए बड़ी चुनौती

अभियोजन पक्ष के अनुसार प्रतिवादियों ने एक छिपे हुए सौदे के माध्यम से साइप्रस की एक कंपनी को नेशनल बैंक के शेयर प्राप्त करने की अनुमति देकर 49.3 करोड़ से अधिक इजिप्शियन पाउंड (3.1 करोड़ डॉलर) का अवैध वित्तीय लाभ कमाया।
अदालत से जुड़े अधिकारी ने बताया है कि सुनवाई प्रक्रिया में पाया गया कि अला, उनके भाई जमाल मुबारक और अन्य लोगों ने कुछ भी गलत नहीं किया है। जहां मुबारक के दोनों बेटों को स्टॉक एक्सचेंज में गड़बड़ी के मामले में सितंबर 2018 में गिरफ्तार किया गया था। थोड़े दिन बाद ही उन्हें अदालत से जमानत मिल गई थी।
मुबारक के बेटों के अतिरिक्त अन्य जिन लोगों को आरोपों से बरी किया गया है उनमें प्रमुख कारोबारी हसन हैकल भी हैं। वह दिवंगत लेखक मुहम्मद हसनैन हैकल के बेटे हैं। सन् 2011 में होस्नी मुबारक को सत्ता से हटाए जाने के उनके रिश्तेदारों के खिलाफ बड़ी संख्या में मुकदमे दर्ज किया और कानूनी कार्रवाइयां अंजाम दी गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो