फेसबुक ने इजराइली पीएम बेंजामिन नेत्नयाहू पर की कार्रवाई, हेट स्पीच के लिए चैटबॉट को किया सस्पेंड

फेसबुक ने इजराइली पीएम बेंजामिन नेत्नयाहू पर की कार्रवाई, हेट स्पीच के लिए चैटबॉट को किया सस्पेंड

Anil Kumar | Publish: Sep, 12 2019 07:37:44 PM (IST) गल्फ

  • अरब के सांसद अयमान ओदेह ने नेतन्याहू के फेसबुक बॉट के खिलाफ शिकायत की थी
  • फसबुक ने कार्रवाई करते हुए 24 घंटे के लिए नेत्नयाहू के फेसबुक चैटबॉट को सस्पेंड कर दिया है

यरूशलम। सोशल मीडिया फेसबुक पर आजकल कई तरह के भ्रामक जानकारियों व फर्जी खबरों की बढ़ती संख्या को लेकर चिंता जाहिर की गई है। साथ ही फेक और हेट स्पीच आदि को रोकने के लिए फेसबुक की ओर से कई तरह के कदम उठाए जाने की बात कही गई है।

फेसबुक पर कुछ नए फीचर भी शामिल किए गए हैं, ताकि हेट स्पीच और फेक न्यूज को रोका जा सके। लेकिन इन सबके बीच एक बड़ी खबर सामने आई है।

इजराइल: चुनाव से पहले PM नेतन्याहू को बड़ा झटका, सार्वजनिक धन के दुरुपयोग मामले में पत्नी सारा दोषी करार

दरअसल, फेसबुक ने हेट स्पीच यानी नफरक फैलाने वाले भाषण को रोकने के लिए बनाई गई नीतियों का उल्लंघन करने के आरोप में गुरुवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बड़ी कार्रवाई की है। फेसबुक ने नेतन्याहू के एक चैटबॉट पर रोक लगा दी।

प्रधानमंत्री बेंजामिन के सोशल मीडिया अकाउंट पर एक संदेश प्रसारित हुआ कि अरब इजराइल के नेता 'हम सबको मिटा देना चाहते हैं' जिसके बाद उनका चैटबॉट बंद कर दिया गया।

facebook.jpeg

अरब के सांसद ने फेसबुक से की थी शिकायत

'टाइम्स ऑफ इजरालय' से फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बात करते हुए कहा कि बॉट को अस्थायी रूप से 24 घंटे के लिए सस्पेंड किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कंपनी के नीतियों का उल्लंघन आगे भी किया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि लिकुड के प्रचार बॉट की गतिविधियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई। समीक्षा में यह पाया गया कि कंपनी की ओर से नफरत भरे भाषण को रोकने के लिए जो नीति तय की गई है उसका उल्लंघन हुआ है।

उन्होंने कहा कि जांच में हमने पाया कि बॉट ऐसे वक्त में प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है जब लोगों से संपर्क की अनुमति होती है। परिणामस्वरूप हमने बॉट को अस्थायी रूप से 24 घंटे के लिए बंद कर दिया है।

इजराइल चुनाव में भी 'मोदी मैजिक', नेतन्याहू ने लगवाए मोदी के साथ वाले पोस्टर

बता दें कि जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक, अरब के सांसद अयमान ओदेह ने बॉट के खिलाफ शिकायत की थी। अयमान ओदेह अरब ज्वाइंट लिस्ट पार्टी का नेतृत्व करते हैं।

उन्होंने फेसबुक के फैसले का स्वागत किया है और कहा कि कल इस संबंध में हमने फेसबुक से शिकायत की थी और मांग की थी कि नेतन्याहू के खतरनाक भड़काऊ भाषण को प्लेटफॉर्म देना बंद करें और आज हम इसका परिणाम देख रहे हैं।

बता दें कि फेसबुक पर हाल के समय में डेटा लीक करने से लेकर अन्य कई गंभीर आरोप लग चुके हैं। लिहाजा समय-समय पर फेसबुक अपने नीतियों में बदलाव करते हुए सुरक्षा मानकों को बेहतर करने के लिए काम करता रहता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned