Saudi Arabia में एक करोड़ रुपये से अधिक में बिका बाज, 15 नवंबर तक जारी रहेगी नीलामी

Highlights

  • सऊदी अरब (Saudi Arabia) की राजधानी रियाद में 3 अक्टूबर से बाजों की नीलामी की जा रही है।
  • इस नीलामी में दुनियाभर के बाज प्रेमी शामिल हुए हैं।

By: Mohit Saxena

Updated: 14 Oct 2020, 08:43 PM IST

रियाद। सऊदी अरब (Saudi Arabia) की राजधानी रियाद में 3 अक्टूबर से बाजों की नीलामी हो रही है। अब तक इस नीलामी (Auction) में दुनियाभर के बाज प्रेमी पहुंचे हुए हैं। इसका आयोजन सऊदी फाल्कन्स क्लब की ओर से किया गया। इस नीलामी को मुल्हम के किंग अब्दुलअजीज फेस्टिवल मैदान में किया है।

Pakistan: मौलाना और उसके ड्राइवर की गोली मारकर हत्या, सिंध में हिन्दू मंदिर में तोड़फोड़

मंगलवार को एक बाज 173284 यूएस डॉलर यानी करीब एक करोड़ 27 लाख रुपये में नीलाम हुआ। करीब 43 दिनों तक चली इस नीलामी में अब तक यह किसी बाज की सबसे अधिक कीमत बताई जा रही है।

15 नवंबर तक चलेगी नीलामी

आयोजकों के अनुसार यह नीलामी 15 नवंबर तक जारी रहेगी। इसमें देश और विदेश से सैकड़ों लोग होंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस कार्यक्रम के दौरान लोगों को सीमित संख्या में प्रवेश दिया गया है। इस प्रोग्राम में इतनी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं। इस कारण अब्दुलअजीज फेस्टिवल मैदान में 2 हजार वर्गमीटर का मैदान भी छोटा पड़ गया है।

लोगों में दिख रहा जबरदस्त उत्साह

इस कार्यक्रम की पहली नीलामी में युवा शाहीन श्रेणी के बाजों की खरीद को लेकर लोेगों में काफी जोश देखा जा रहा है। इस नीलामी का पहला बाज 2148918 रुपये में खरीदा गया। वहीं, दूसरा बाज 2441953 रुपये में खरीदा। इस नीलामी का तीसरा बाज करीब 1465171 रुपये में नीलाम हुआ।

Pakistan में गेहूं की कीमतों ने रिकॉर्ड तोड़े, आटा न मिलने पर भूख के कारण रो पड़ा एक शख्स

नीलामी का आयोजन

सऊदी फाल्कन्स क्लब ने इस नीलामी का उद्देश्य व्यापार और बिजनेस को बढ़ावा देना है। उनका कहना है कि इस तरह की नीलामियों से निवेश की संभावनाएं ज्यादा बढ़ेंगी और लोगों के बीच बाज के शौकीनों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकेगी।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned