scriptपकड़ी गई ISIS के लिए काम करने पहली भारतीय महिला | First Indian woman operative of ISIS deported from Dubai | Patrika News

पकड़ी गई ISIS के लिए काम करने पहली भारतीय महिला

Published: Sep 11, 2015 07:23:00 pm

आईएसआईएस के लिए काम करने वाली एक भारतीय महिला को दुबई से पकड़ी गई है

ISIS training to kids

ISIS training to kids

नई दिल्ली। आईएसआईएस के लिए काम करने वाली एक भारतीय महिला को दुबई से पकड़ी गई है। इस घटना से भारतीय सुरक्षा व खुफिया एजेंसियों की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। सूत्रों के मुताबिक आईएसआईएस के लिए काम करने वाली इस महिला का नाम अफ्शा जबीन है, जिसका उपनाम निकोल जोसफ है। ये महिला आईएस की ऑनलाइन रिक्रूटर है।

मिली जानकारी के अनुसार जबीन को खुफिया एजेंसियों की मदद से दुबई से उसके पति और तीन बच्चों के साथ पकड़ा गया। जबीन के पति का नाम देवेंद्र बत्रा बताया जा रहा है। जबीन को सलमान मोइनुद्दीन को पकड़े जाने के बाद ट्रेस किया जा सका है। गौरतलब है कि इस साल जनवरी में सलमान को हैदराबाद एयरपोर्ट से पकड़ा गया था, वह दुबई और फिर वहां से आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया जाने के प्रयास में था।

सूत्रों का कहना है कि सलमान को आईएसआईएस में शामिल होने के लिए जबीन ने मोटीवेट किया था। वहीं मामले में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए खुफिया एजेंसियां जबीन से पूछताछ कर रही हैं। खुफिया एजेंसियां ये जानने की कोशिशों में लगी हैं कि आखिर किस तरह जबीन ने अन्य लोगों को आईएसआईएस में शामिल होने के लिए मोटीवेट किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने यूएई का दौरा किया था। मोदी के इस दौरे की वजह से ही आईएसआईएस में शामिल होने के लिए गए दो भारतीय मूल के लोगों को पिछले महीने केरल में वापस लाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो