scriptदुबई में भारतीय सेना को कलाकृति से नमन करेंगे भारतीय चित्रकार | Indian painters will bow down to Indian Army in artwork in Dubai | Patrika News

दुबई में भारतीय सेना को कलाकृति से नमन करेंगे भारतीय चित्रकार

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2017 10:47:00 am

Submitted by:

Chandra Prakash

पेंटर अकबर साहब ने अपनी ताजी पेंटिंग को भारतीय सैनिकों को समर्पित किया है और सप्ताहांत में इनका अनावरण किया जाएगा।

Dubai
दुबई। एक भारतीय चित्रकार ने देश के स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय सैनिकों की कुर्बानियों और उनके द्वारा उठाई जाने वाली तकलीफों को पेंटिंग के जरिए दिखाने का फैसला किया है। दुबई के समाचार पत्र ‘खलीज टाइम्स’ की गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले पेंटर अकबर साहब ने अपनी ताजी पेंटिंग को भारतीय सैनिकों को समर्पित किया है और सप्ताहांत में इनका अनावरण किया जाएगा।

मुश्किल हालात में देश की सुरक्षा करते जवान
अकबर ने समाचार पत्र को दिए एक साक्षात्कार में कहा, “भारत की सीमा पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और चीन से लगती है। भारतीय फौजी हमारे देश और हमारी जानों की रक्षा कर रहे हैं। कई आतंकी हमले भी होते रहते हैं। लेकिन, इसके बावजूद हमारे सैनिक हर कहीं हमारे देश का ख्याल रख रहे हैं।”
पेटिंग का पैसा सैनिकों को जाएगा
उन्होंने कहा, “कारगिल जैसी जगह पर जहां इतनी ठंड होती है कि वे ठीक से सांस भी नहीं ले पाते, वहां भी उन्हें चौबीसों घंटे चौकस रहना पड़ता है। थोड़ी-सी चूक पर उन्हें गोली लग सकती है।” अकबर ने कहा, “वे बहुत तकलीफें सहते हैं। लेकिन, आम लोग सैनिकों के बारे में सोचते नहीं हैं।” सप्ताहांत में चित्रों की प्रदर्शनी के बाद अकबर की योजना इन्हें नीलाम करने की है। इससे मिलने वाले धन को वह भारतीय सैनिकों और उनके परिवारों की मदद करने वाली संस्था को देंगे।
Painter Akbar Saheb
‘मन की बात’ में भी अकबर साहब की पेटिंग
अकबर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी कई कलाकृतियां 2015 में उस वक्त दी थीं, जब वह संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर आए हुए थे। साथ ही वह इकलौते ऐसे चित्रकार हैं, जिनकी कला ने नई दिल्ली में मई में जारी हुई मोदी की किताब ‘मन की बात’ में जगह पाई है। यही नहीं अकबर साहब देश-विदेश के कई बड़े नेताओं की पोट्रेट भी बनाकर उन्हें दे चुके हैं। अकबर साहब का नाम एशिया के बड़े चित्रकारों में शुमार है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो