scriptसऊदी अरब में भारतीय कामगारों को नहीं मिल रही नौकरी | Indian workers not getting jobs in Saudi Arabia | Patrika News

सऊदी अरब में भारतीय कामगारों को नहीं मिल रही नौकरी

Published: Mar 15, 2015 10:13:00 am

भारत सरकार द्वारा नौकरी प्रदाताओं
पर बैंक गारंटी देने का नियम लागू करने के बाद ये अनुरोध आए हैं

रियाद। जेद्दा में नियुक्त भारतीय वाणिज्य दूतावास को सऊदी अरब में घरेलू नौकर के रूप में काम करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ करार को मंजूरी देने के कुछ आवेदन प्राप्त हुए हैं। शनिवार को आई एक मीडिया रपट से यह जानकारी मिली। भारत सरकार द्वारा नौकरी प्रदाताओं पर बैंक गारंटी देने का नियम लागू करने के बाद ये अनुरोध आए हैं।

वाणिज्य दूतावास के अधिकारी ने कहा, वाणिज्य दूतावास द्वारा अरब में भारतीय नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए लागू किए गए नए नियम के तहत इसकी जरूरत पड़ी। अधिकारी ने बताया, हालांकि सऊदी अरब के नागरिक कम कीमत में योग्य नौकर रखने के इच्छुक हैं, जिसके कारण भारतीय कामगारों में उनकी रूचि कम हो रही है क्योंकि करार के अनुसार उन्हें 400 डॉलर तक की तनख्वाह देनी पड़ सकती है।

अधिकारी ने हालांकि यह भी कहा कि यह समझौता करीब तीन महीने पहले हुआ जिसमें दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखा गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि ये कामगार अपना काम अधिक कुशलता से कर सकें।

भारतीय महावाणिज्य दूत बी. एस. मुबारक ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि उनकी सरकार बैंक गारंटी के नियम को रद्द नहीं करने वाली है। सऊदी अरब के अधिकारियों ने हालांकि भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा लागू किए गए वित्तीय मानक और भारतीय कामगारों को मिलने वाली नौकरी में आई कमी के बीच किसी तरह का संबंध होने से इनकार किया है। उनका कहना है कि ऎसा देश में योग्य कामगारों की कमी के कारण हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो