scriptIran के बिजली संयंत्र में भयानक विस्फोट से मची अफरा-तफरी, बाल-बाल बचे लोग | Iran Explosion: Blast in Central Isfahan Province | Patrika News

Iran के बिजली संयंत्र में भयानक विस्फोट से मची अफरा-तफरी, बाल-बाल बचे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2020 06:18:26 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

ईरान (Iran) की सरकारी एजेंसी इस बात की जानकारी दी है, केंद्रीय इस्फ़हान प्रांत में हुए इस विस्फोट में किसी के हताहत की कोई खबर नहीं है
दो घंटे के लिए बिजली बाधित रही। बताया जा रहा है कि यह हादसा ट्रांसफॉर्मर (Transformer) में गड़बड़ी के कारण हुआ है।

iran explosion

बिजली संयंत्र में भयानक विस्फोट सामने आया।

तेहरान। ईरान (Iran) में रविवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब यहां बिजली संयंत्र में भयानक विस्फोट सामने आया। ईरान की सरकारी एजेंसी इस बात की जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार, केंद्रीय इस्फ़हान प्रांत में हुए इस विस्फोट में किसी के हताहत की कोई खबर नहीं है। मगर इस कारण दो घंटे के लिए बिजली बाधित रही। बताया जा रहा है कि यह हादसा ट्रांसफॉर्मर में गड़बड़ी के कारण हुआ है।
गौरतलब है कि ईरान में बीते दिनों हादसों का सिलसिला जारी है, ये थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। परमाणु संयंत्र (Nuclear Plant) और पॉवर प्लांट (Power Plant) के बाद अब दक्षिणी ईरान के बुशेहर बंदरगाह (Bushehr port) पर शिपयार्ड में कई नए जहाजों से कम से कम सात जहाजों में आग लग गई है।
ईरान की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय आपदा प्रबंधन संगठन के प्रमुख ने ईरानी कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है और किसी नुकसान की खबर नहीं है। अल जजीरा में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बार ‏भी ईरान ने ये स्पष्ट नहीं किया है कि आग आखिर लगी कैसे है।
इससे पहले ईरान में ही मिसाइल केंद्र, पावर प्लांट, मेडिकल क्लीनिक और परमाणु केंद्र में आग लगी थी। ईरान में जारी हादसों के इस सिलसिले पर अब सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। पहले इन आग लगने की घटनाओं के पीछे इजराइली खुफ़िया एजेंसी मोसाद का हाथ बताया जा रहा था लेकिन अब ऐसा संदेह जताया जा रहा है कि ईरान में कुछ नष्ट किया जा रहा है।
पिछले सप्ताह भी हुए हादसे

बता दें कि सोमवार को उत्तर-पूर्वी शहर मशहद के नजदीक एक औद्योगिक केंद्र में आग लगी। अधिकारियों के अनुसार छह गैस के टैंक में आग लग गई थी। इसके बाद बड़ा धमाका हुआ। उससे एक दिन पहले दक्षिण-पश्चिमी महशहर शहर में एक पेट्रोकेमिकल केंद्र में भी आग लग गई थी। ये हादसा तेल लीक की वजह से हुआ था। तेहरान के दमकल विभाग के अनुसार एक इमारत के बेसमेंट में कई गैस सिलिंडर में धमाका हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो