scriptईरान: Coronavirus से विदेश मंत्री के सलाहकार की गई जान, देश में अब तक 107 की मौत | Iran: Foreign minister's advisor Hossein Sheikholeslam dead by Coronavirus, 107 dead in country so far | Patrika News

ईरान: Coronavirus से विदेश मंत्री के सलाहकार की गई जान, देश में अब तक 107 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2020 11:05:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

ईरान के 31 प्रांतों में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) फैल चुका है
वायरस की वजह से ईरान ( Iran ) में अब तक 107 की मौत
ईरान के उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार ( Masoumeh Ebtekar ) भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं

hossein sheikholeslam

Former Hostage Taker Of US Diplomats Dies Of Coronavirus In Iran

तेहरान। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है और इसकी चपेट में आने से अब तक हजारों लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस ने चीन के वुहान शहर ( Wuhan City ) से निकलकर 80 से अधिक देशों में फैल चुका है। इसमें ईरान भी शामिल है।

ईरान में कोरोना का कहर इस कदर बढ़ता जा रहा है कि इसकी चपेट में कई दिग्गज नेता तक आ चुके हैं। अब इश कड़ी में ईरान के विदेशमंत्री के सलाहकार होसैन शेखोलसलाम ( Hossein Sheikholeslam ) की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मौत हो गई है।

दुनिया में Coronavirus का बढ़ता खतरा, जानिए कौन-कौन सा देश है सबसे ज्यादा प्रभावित

एएफपी न्यूज एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने से शेखोलसलाम की मौत हो गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि होसैन 1979 में अमरीकी दूतावास बंधक संकट में हिस्सा लिया था।

आपको बता दें कि ईरान में कोरोना का खतरा लगातार तेजी के साथ फैलता जा रहा है और आलम ये है कि इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 107 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कम से कम 3 हजार 513 लोग इससे संक्रमित हैं। मरने वालों में 6 राजनेता और सरकारी आधिकारी भी शामिल है।

1981 से 1997 में डिप्टी विदेश मंत्री भी रहे हैं होसैन

आपको बता दें कि होसैन शेखोलसलाम विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ( Mohammad Javad Zarif ) के सलाहकार थे। वे सीरिया के पूर्व राजदूत भी रहे हैं। इसके अलावा वर्ष 1981 से 1997 में डिप्टी विदेश मंत्री भी रह चुके हैं।

मालूम हो कि 1978 में ईरानी छात्रों ने तेहरान में अमरीकी दूतावास पर हमला कर दिया था और 52 अमरीकियों को बंधक बना लिया था। इस दौरान उन्होंने 1980 में वाशिंगटन को ईरान के साथ राजनयिक संबंधों को गंभीर बनाने के लिए प्रेरित किया। हालांकि बाद में सभी बंधकों को जनवरी 1981 में छोड़ दिया गया था।

वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। साथ ही सभी सांस्कृतिक गतिविधियों और अन्य कार्यक्रमों को रद किया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो