Iran navy ने सैन्य अभ्यास के दौरान अपने ही जंगी जहाज पर मिसाइल दागी, 19 नौसैनिकों की मौत

Highlights

  • हादसा रविवार को तेहरान (Tehran) से दक्षिण पूर्व में जस्क बंदरगाह के पास हुआ
  • जिस जंगी जहाज पर मिसाइल गिरी वह हेंडिजन-क्लास सपोर्ट शिप कोनारक थी

By: Mohit Saxena

Updated: 11 May 2020, 06:54 PM IST

तेहरान। ओमान (Oman) की खाड़ी मे एक बड़ा हादसा सामने आया है। यहां पर एक सैन्य अभ्यास के दौरान ईरान नेवी (Iran navy) ने गलती ने अपने ही एक जंगी जहाज पर मिसाइल से हमला कर दिया। इस हमले में 19 नौसैनिकों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य लोग घायल हो गए। ईरानी मीडिया इस हादसे की पुष्टि की है। यह हादसा रविवार को तेहरान से दक्षिण पूर्व में जस्क बंदरगाह के पास हुआ।

जिस जंगी जहाज पर मिसाइल गिरी वह हेंडिजन-क्लास सपोर्ट शिप कोनारक थी। इस भयानक हमले में जहाज पूरी तरह से बर्बाद हो गया। हालांकि ईरानी मीडिया ने इसे एक दुर्घटना करार देते हुए कहा कि यह हमला मिसाइल के लक्ष्य के बहुत पास थी।

नौसैनिक अभ्यास के दौरान हुआ हादसा

गौरतलब है कि अमरीका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान इन दिनों ओमान की खाड़ी में युद्ध अभ्यास कर रहा है। अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए बड़े पैमाने पर नौसैनिक अभ्यास कर रहा है। इसी क्रम में उसने कोनारक जहाज को भी तैनात किया था।

2018 में ही अपग्रेड किया था

हॉलैंड से 1988 में इसे खरीदा गया था। ईरानी नौसेना ने जहाज को 2018 में ही अपग्रेड किया था। इस शिप की लंबाई 47 मीटर है। जिसमें 20 नाविकों का दल सवार था। ईरान इस शिप को समुद्र तटीय इलाकों में पेट्रोलिंग के लिए भी प्रयोग करता था।

अमरीका ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

इस इलाके में तैनात अमरीकी नौसेना की 5वीं फ्लीट ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है। गौतरलब है कि दुनिया का 20 फीसदी समुद्री तेल होरमुज की खाड़ी से होकर आता है और ईरान इस क्षेत्र में अपना वर्चस्व बढ़ाने के लिए लगातार नौसैनिक गतिविधि को अंजाम दे रहा है।

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned