scriptगोलन हाइट्स को अमरीकी मान्यता पर खाड़ी देशों में हलचल, ईरान ने किया क्षेत्रीय अखंडता का आह्वान | Iran pitches for regional unity after US move on Golan Heights | Patrika News

गोलन हाइट्स को अमरीकी मान्यता पर खाड़ी देशों में हलचल, ईरान ने किया क्षेत्रीय अखंडता का आह्वान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2019 12:32:05 pm

1967 से इजराइल के कब्जे में है गोलन हाइट्स
अमरीका ने दी इजराइल के अधिकार को मान्यता
राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले के खिलाफ लामबंद हो रहे खाड़ी देश

Iran on Golan Heights

तेहरान। गोलन हाइट्स को अमरीका द्वारा इजराइली क्षेत्र के रूप में मान्यता देने के बाद उठा बवाल शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। पहले सऊदी अरब ने अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम की निंदा करते हुए इसे अरब प्रायद्वीप के लिए अशांति का कारण माना था। अब ईरान के राष्ट्रपति ने अमरीकी कदम का विरोध करते हुए क्षेत्रीय एकता का आग्रह किया है।

गोलन हाइट्स को मान्यता देने पर बवाल

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने मंगलवार को इराक के प्रधान मंत्री से कहा कि गोलान हाइट्स को इजरायल के हिस्से के रूप में मान्यता देने के अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ लड़ने के लिए क्षेत्रीय देशों को एकजुट होना होगा। रूहानी के इस कथन की जानकारी इराक के राज्य प्रसारक आईआरआईबी ने दी। रूहानी ने कहा कि अत्यधिक मांगों और वाशिंगटन के गलत फैसलों से क्षेत्रीय देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग की आवश्यकता है। रूहानी ने कहा कि गोलन हाइट्स में नई घटनाओं का विकास क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक है।

इजराइल का हिस्सा होंगी गोलन पहाड़ियां

आपको बता दें कि इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को विवादित गोलन हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता दे दी। ट्रंप ने इस घोषणा पर सोमवार को हस्ताक्षर किया। इजरायल ने 1967 में इस क्षेत्र को सीरिया से छीन लिया था। उधर सीरिया ने इस मामले को लेकर अमरीका से तीखी प्रतिक्रिया दी है। सीरिया ने कहा है की कि यह कदम उसकी संप्रभुता पर तीखा हमला है। अब इस मामले में अरब देश भी सीरिया के साथ आ रहे हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो