scriptईरान: पुलिस कार्रवाई में मारे गए प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर हुई 304, एमनेस्टी ने जारी किए नए आंकड़े | Iran protest 304 demonstraters killed says amnesty international | Patrika News

ईरान: पुलिस कार्रवाई में मारे गए प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर हुई 304, एमनेस्टी ने जारी किए नए आंकड़े

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2019 02:57:59 pm

Submitted by:

Shweta Singh

तीन दिन की कार्रवाई में कम से कम 304 लोगों की गई जान
अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों के ‘हत्याकांड’ की साजिश रच: एमनेस्टी इंटरनेशनल

iran protest

लंदन। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इस वक्त कई बड़े स्तर के प्रदर्शन हो रहे हैं। ईरान में भी नवंबर के महीने में एक हिंसक प्रदर्शन हुआ था। इस पर काबू पाने के लिए पुलिस ने कार्रवाई की थी। तीन दिन की कार्रवाई में कम से कम 304 लोगों की जान जा चुकी है। मृतकों की संख्या के ये आंकड़े एमनेस्टी इंटरनेशनल ने सोमवार को जारी किए। आपको बता दें कि पहले इस समूह ने आशंका जताई थी कि प्रदर्शनों में 208 लोगों की जान गई है। अधिकारों की सुरक्षा पर का काम करने वाले समूह के मुताबिक, मारे गए लोगों में 15 और 17 वर्ष के दो नाबालिग भी शामिल थे।

ईरान ने आंकड़ों को बताया ‘झूठ’

दूसरी तरफ, ईरान एमनेस्टी इंटरनेशनल के इन आंकड़ों को खारिज करते हुए इसे ‘पूरी तरह झूठ’ करार दिया है। जबकि एमनेस्टी का दावा है कि उसने ‘खौफनाक गवाहियां’ इकट्ठा की हैं। ये गवाह साफ-साफ दर्शाते हैं, अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों के ‘हत्याकांड’ की साजिश रची थी। इसके बाद अपने कार्रवाई पर पर्दा डालने के लिए उच्च स्तर पर ‘कड़े प्रतिबंध’ लगाने की प्लानिंग बनाई।

दमनकारी कार्रवाई के बारे में बोलने रोका गया

निगरानी संस्था ने अपने बयान में कहा, ‘ईरान के अधिकारियों ने 15 नवंबर को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू होने के बाद प्रदर्शनकारियों पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई की।’ एमनेस्टी ने आगे कहा कि हजारों प्रदर्शनकारियों के साथ मानवाधिकारों के रक्षकों, पत्रकारों एवं छात्रों’ की बड़ी संख्या में गिरफ्तारी हुई। ये सब सिर्फ इसलिए किया गया, ताकि ईरान की दमनकारी कार्रवाई के बारे में बोलने से इन्हें रोका जा सके। गौरतलब है कि ईरान में अचानक ईंधन की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो