यूएई और ब्रिटेन के जब्त टैंकरों से छोड़े गए 9 भारतीय, 45 अब भी हिरासत में

  • खाड़ी में जारी तनाव के बीच टैंकरों को हिरासत में लेने की तीन घटनाएं हो चुकी हैं
  • इन तीनों टैंकरों ( stena impero, MT Ria और grace 1 ) में 54 भारतीय नागरिक सवार थे

By: Shweta Singh

Updated: 26 Jul 2019, 03:52 PM IST

तेहरान। खाड़ी में अमरीका-ब्रिटेन और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच भारत के लिए एक अच्छी खबर आई है। ईरान द्वारा जब्त किये गए दो जहाजों से 9 भारतीयों को रिहा कर दिया गया है। जबकि अब भी 21 भारतीय इन टैंकरों में हिरासत में हैं। ईरान समुद्री सीमा उल्लंघन का आरोप लगाकर अब तक दो जहाजों को अपने कब्जे में ले चुका है। इनमें एक जहाज यूएई का और दूसरा ब्रिटेन का है।

रिहा हुए 9 भारतीय

संयुक्त अरब अमीरात के जहाज एमटी रिया और ब्रिटेन के टैंकर स्टेना इमपारो को ईरान ने अपने कब्जे में रखा हुआ है। ईरानी मीडिया की खबरों में बताया गया है कि एमटी रिया में 12 भारतीय और स्टेना इमपारो में 18 भारतीय हिरासत में लिए गए थे। ईरान ने गुरुवार को ब्रिटेन और यूएई के दो जब्त जहाजों से हिरासत में लिए गए कुल 30 भारतीयों में से कम से कम 9 भारतीयों को रिहा किया।

ईरानी टैंकर 'ग्रेस 1' पर मौजूद 24 भारतीयों से मिले अधिकारी, रिहाई की कोशिशें तेज

ईरान ने जुलाई के पहले हफ्ते में समुद्री सीमा का उल्लंघन करने के आरोप में यूएई के टैंकर एमटी रिया को पकड़ लिया था। बताया जा रहा है कि इसमें कुल 12 भारतीय सवार थे। इसके बाद उसने 19 जुलाई को ब्रिटेन के स्टेना इमपारो तेल टैंकर को होरमुज की खाड़ी से पकड़ा गया था। इसमें भी 18 भारतीय सदस्य थे।

शेष को छुड़ाने की कोशिशें जारी

भारत ने इन दोनों जहाजों के जब्त होने के बाद से ही अपनी कोशिशें जारी रखी थीं। भारत ने पहले ही रूहानी शासन से निकलत का समपर्क स्थापित किया था। इससे पहले गुरुवार को ही ईरान ने तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारियों को ब्रिटिश टैंकर स्टेना इमपारो से हिरासत में लिए गए 18 नागरिकों के लिए कॉन्स्युलर एक्सेस दे दिया था।

Grace 1

ईरान का दावा: पकड़े गए 17 अमरीकी जासूस, कई को मृत्युदंड

बता दें कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर न सोमवार को सदन में बयान देते हुए कहा था कि भारत जल्द ही अपने सभी नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित करेगा। बुधवार को विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधर ने कहा कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं और सरकार उनकी जल्द रिहाई की कोशिश कर रही है।

45 भारतीय अब भी हिरासत में

खाड़ी में तनाव बढ़ने के बाद हालात में आए बदलाव के नाद अब तक तीन टैंकर जब्त किये गए हैं। इनमें दो टैंकर ईरान द्वारा और एक ब्रिटेन द्वारा जब्त किया गया है। इन तीनों टैंकरों में 45 भारतीय अब भी कैद हैं। ब्रिटेन द्वारा ईरान के कब्जे में लिए गए टैंकर ग्रेस में 24 भारतीय क्रू मेंबर सवार हैं। भारतीय राजनियकों की एक टीम ने ग्रेस 1 में हिरासत में लिए गए भारतीय नागरिकों से मुलाकात की।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned