scriptईरान ने अमरीका को दी खुली चेतावनी, कहा- हम पर हमला करने वाले देश को ‘युद्ध का मैदान’ बना देंगे | Iran says attackers will make the country a 'battleground' | Patrika News

ईरान ने अमरीका को दी खुली चेतावनी, कहा- हम पर हमला करने वाले देश को ‘युद्ध का मैदान’ बना देंगे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2019 08:32:20 am

Submitted by:

Anil Kumar

मेजर जनरल हुसैन सलामी ने कहा कि ईरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है
सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हुए हमले के लिए अमरीका ने ईरान को दोषी ठहराया है

general_salami.jpg

तेहरान। सऊदी अरब के दो तेल रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले के बाद एक बार फिर से अमरीका और ईरान में तनाव गहरा गया है। चूंकि इस हमले के लिए अमरीका ने सीधे-सीधे ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि ईरान ने अमरीकी आरोपों को खारिज करते हुए साफ कर दिया है कि इस हमले में उसका कोई हाथ नहीं है।

इन सबके बीच अमरीका ने एक बड़ एलान करते हुए कहा है कि सऊदी अरब में वह अपनी सेना तैनात करेगा जिसके बाद से गल्फ देशों में युद्ध को लेकर हलचल तेज हो गया है।

ट्रंप ने ईरान को दी चेतावनी, सऊदी अरब में ड्रोन हमले को लेकर दोषी ठहराया

इन सबके बीच ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर ने शनिवार को बयान देते हुए कहा है कि ईरान पर हमला करने वाले देश को युद्ध का मैदान बना देंगे।

मेजर जनरल हुसैन सलामी ने अपने देश पर हमला करने वाले किसी भी देश को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी भी देश ने ईरान पर हमला किया तो वह उसे ‘युद्ध का मैदान’ बना देगा। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।

हुसैन सलामी ने यह बयान उन रिपोर्टो के संदर्भ में दिया है जिसमें बताया गया है कि अमरीका सऊदी के तेल प्रतिष्ठनों पर हमले के जवाब में सैन्य विकल्प तलाश रहा है।

trump-ruhani-of-iran.jpg

ईरान-अमरीका में बढ़ी तल्खी

आपको बता दें कि सऊदी के तेल रिफाइनरी पर हुए हमले क बाद से अमरीका और ईरान के बीच तल्खी काफी बढ़ गई है। इससे पहले भी जून में फारस की खाड़ी में तेल टैंकरों पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदारी माना गया था। इसी बीच ईरान ने एक अमरीकी ड्रोन को मार गिराया था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच में दरारें बढ़ी है।

एक प्रेस वार्ता में मेजर जनरल हुसैन सलामी ने कहा कि जो भी देश अपने क्षेत्र को युद्ध का मैदान बनाना चाहता है, वह आगे बढ़े। हम ईरानी क्षेत्र पर अतिक्रमण के लिए किसी भी युद्ध की इजाजत नहीं देंगे। ईरान ने सऊदी हमलों के आरोपों के बाद अमरीका की आलोचना की थी।

ईरान ने अमरीकी आरोपों को किया खारिज, कहा- सऊदी में हुए ड्रोन हमले में तेहरान का हाथ नहीं

उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि वे (अमरीका) कोई रणनीतिक भूल नहीं करेंगे जैसा कि उन्होंने पहले किया था।बता दें कि मेजर जनरल हुसैन सलामी तेहरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन एंड होली डिफेंस म्यूजियम में एक प्रदर्शनी के अनावरण के दौरान अपनी बात रख रहे थे।

प्रदर्शनी के दौरान प्रदर्शित किए गए ड्रोन के बारे में ईरान का कहना है कि यह अमरीका और अन्य देशों के ड्रोन हैं, जिसे उसने अपने क्षेत्र में कब्जे में लिया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो