ईरान: खत्म होगा 40 साल पुराना बैन, अब मैच देखने स्टेडियम जाएंगी महिलाएं

ईरान: खत्म होगा 40 साल पुराना बैन, अब मैच देखने स्टेडियम जाएंगी महिलाएं

Shweta Singh | Updated: 10 Oct 2019, 10:50:56 AM (IST) गल्फ

  • पिछले महीने एक महिला ने स्टेडियम में लगा ली थी खुद को आग
  • अब फीफा के कहने पर उठाया गया है ये कदम

तेहरान। ईरान में एक दशकों पुरानी परंपरा को खत्म करने का ऐलान किया गया है। अब ईरानी महिलाओं को भी फुटबॉल स्टेडियम जाकर मैच देख सकती हैं। आपको बता दें कि इस देश में करीब 40 सालों से फुटबॉल समेत अन्य स्टेडियमों में महिलाओं की एंट्री बैन थी। लेकिन अब गुरुवार को पहली बार महिलाएं स्टेडियम में जाकर मुकाबला देख सकती हैं।

फीफा के आदेश के बाद लिया गया फैसला

यह कदम फुटबॉल के प्रतिष्ठित और सबसे शीर्ष संस्था फीफा के आदेश के बाद लिया गया है। फीफा ने स्टेडियमों में महिलाओं की एंट्री पर लगे बैन को हटाने का आदेश दिया था। ईरानी फुटबॉल संघ ने फीफा की ओर से टीम के सस्पेंड होने के डर से यह बात मान ली। संघ ने फीफा को आश्वासन दिया था कि वह महिलाओं को स्टेडियम में आकर मैच देखने की इजाजत देगा। आपको बता दें कि 2022 में फीफा विश्व कप होना है। इस प्रतिस्पर्धा के क्वालीफायर में गुरुवार को ईरान की राष्ट्रीय टीम कंबोडिया के खिलाफ मैच में उतरेगी। इस मैच के लिए अब महिला फैंस को स्टेडियम जाने की आजादी है।

एक घंटे के अंदर ही बिक गईं टिकट

मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बैन हटने के बाद एक घंटे के अंदर ही महिलाओं के लिए आरक्षित टिकटें बिक गईं। तेहरान के आजादी स्टेडियम में करीब 3500 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। टिकट मिलने के बाद महिलाओं को में काफी खुशी है। एक महिला फुटबॉल पत्रकार ने कहा,'मुझे अभी तक विश्वास नहीं हो रहा है। अब तक मुझे सबकुछ टीवी पर देखना पड़ता था, लेकिन अब सामने होगा।'

आपको बता दें कि पिछले महीने एक महिला ने स्टेडियम में एंट्री पर रोक लगाने के बाद एक महिला फैन ने खुद को आग लगा ली थी। इलाज के दौरान फैन ने दम तोड़ दिया था।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned