ईरान का दावा: सभी सैन्य सलाहकार इराक से लौटे, अब भी डटी है अमरीकी सेना

इराक में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने यह भी दावा किया कि आईएस के खात्मे के बावजूद अमरीकी सेना वहां बनी हुई है

By: Siddharth Priyadarshi

Published: 30 Dec 2018, 02:37 PM IST

तेहरान। इराक में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने कहा है कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों की हार के बाद इराक में मौजूद उसके सभी सैन्य सलाहकार वापस आ चुके हैं। इराक में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने यह भी दावा किया कि आईएस के खात्मे के बावजूद अमरीकी सेना वहां बनी हुई है। इराक में ईरानी राजदूत इराज मस्जेदी ने शुक्रवार को कहा "ईरान के अमरीकी सेना आईएस के अंत के बावजूद वहीं रुकी हुई है और वहां नए सैन्य मुख्यालय बना रही है।"

बांग्लादेश चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डालने पहुंचीं प्रधानमंत्री शेख हसीना, देखें वीडियो

आईएस के खात्मे के बावजूद डटी है अमरीकी सेना

ईरानी राजदूत ने क्षेत्र में अमरीकी सेना की मौजूदगी को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि अपनी रक्षा के लिए क्षेत्रीय देशों के पास पर्याप्त स्थानीय बल है। उन्होंने कहा, "क्षेत्र में अमेरिकी की कूटनीति से अस्थिरता और संकट उत्पन्न होगा। इससे शांति के लिए किया गया हर प्रयास असफल होगा।" बता दें कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को इराक का अचानक दौरा किया था। 2017 में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद इराक में किस भी अमरीकी सैन्य शिविर में उनका यह पहला दौरा था।

ग्वाटेमाला में दो प्रवासी बच्चों की मौत पर ट्रंप का डेमोक्रेट्स पर निशाना

क्या है ईराक और सीरिया का भविष्य

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सेना को सीरिया से पूरी तरह से वापस लेने का आदेश दिया क्योंकि राष्ट्रपति का मानना है कि अमरीका ने युद्ध-ग्रस्त देश में आईएसआईएस को हरा दिया है। माना जा रहा है कि अमरीका के इस फैसले के बाद कुर्दिश लड़ाकों के भविष्य पर सवाल उठने लगेंगे जो कि इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से अब भी वहां लड़ रहे हैं। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने बुधवार को सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा की है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Show More
Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned