बर्फ की चादर में ढके इराक की राजधानी समेत कई इलाके, 100 साल बाद दिखा दुर्लभ नजारा

  • भारी बर्फबारी के बाद राजधानी बगदाद ( Baghdad ) समेत आसपास के कई इलाकों की बदली तस्वीर
  • इससे पहले साल 1914 में दिखा था ऐसा नजारा

By: Shweta Singh

Updated: 13 Feb 2020, 01:40 PM IST

बगदाद। इराक ( Iraq ) के मौसम में एक ऐतिहासिक बदलाव देखने को मिला है। मौसम के मिजाज में अचानक आए बदलाव से राजधानी बगदाद ( Baghdad ) समेत आसपास के कई इलाकों की तस्वीर बदल गई है। दरअसल, बगदाद इस वक्त बर्फ की चादर (Heavy Snowfall) में ढका हुआ है। दावा किया जा रहा है कि यहां ये दुर्लभ नजारा 100 साल बाद देखने को मिला है।

कर्बला भी बर्फ में ढका

दूर-दूर तक सफेद बर्फ में ढके इलाकों को देखकर लोग बेहद उत्साहित हो गए। बर्फ की सफेद चादर राजधानी बगदाद ही नहीं कई शहरों में देखने को मिली थी। इसके अलावा शिया समुदाय का पवित्र शहर कर्बला भी बर्फ में ढका देखा गया। वर्ल्ड मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट का कहना है कि फरवरी महीने में इराक में बर्फ गिरना बेहद दुर्लभ है। इसके पीछे यूरोप की तूफान और बर्फीली हवाएं संभावित वजह हैं।

अमरीकी दूतावास पर इराकी समर्थकों के हमले से बौखलाया अमरीका, मध्य पूर्व में सैनिकों को करेगा तैनात

साल 1914 में दिखा था ऐसा नजारा

आपको बता दें कि इस वर्ष से पहले साल 1914 में ऐसा नजारा देखने को मिला था। वहीं, 2008 में भी काफी बर्फबारी हुई थी। लेकिन उसकी मात्रा इतनी अधिक नहीं थी। वैसे आम दिनों की बात करें तो इराक में भीषण गर्मी का प्रकोप रहता है। बीते कुछ वर्षों में वहां का तापमान 51 डिग्री सेल्सियस के पार भी चला गया था।

48 घंटे में चार इंच से ज्यादा बर्फबारी

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि समुद्र का तापमान कनेक्टिव सिस्टम को काफी हद तक प्रभावित करता है। बीते कुछ सालों में जलवायु परिवर्तन के फलस्वरूप तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इस साल की शुरुआत से ही मौसम के अलग तेवर देखने को मिल रहे हैं। मंगलवार से पहले 48 घंटे में चार इंच से ज्यादा बर्फबारी हुई, जिसके चलते तापमान गिरकर पांच डिग्री पहुंच गया।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned