इराकी प्रधानमंत्री ने दिया बगदाद से कर्फ्यू हटाने का आदेश, अभी भी प्रदर्शन जारी

इराकी प्रधानमंत्री ने दिया बगदाद से कर्फ्यू हटाने का आदेश, अभी भी प्रदर्शन जारी

Shweta Singh | Updated: 05 Oct 2019, 03:22:58 PM (IST) गल्फ

  • बेरोजगारी और भ्रष्टाचार को लेकर जारी है संघर्ष
  • विरोध प्रदर्शनों में कई नागरिक और सुरक्षाकर्मी मारे गए

बगदाद। इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल माहदी ने राजधानी बगदाद से कर्फ्यू हटाने का आदेश दिया है। पीएम ने सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी रहने के बावजूद शनिवार से बगदाद से कर्फ्यू हटाने के आदेश दिए हैं। समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को इराकी बलों के कमांडर-इन-चीफ महदी ने शनिवार सुबह 5 बजे से कर्फ्यू हटाने का आदेश दिया।

पीएम ने राजधानी में लगाई थी कर्फ्यू

आपको बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री ने अगली सूचना तक राजधानी में कर्फ्यू की घोषणा की थी। यह ऐलान बगदाद में और साथ ही मध्य और दक्षिणी प्रांतों में दो दिनों के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद किया गया था। 'इराकी इंडिपेंडेंट हाई कमीशन फॉर ह्यूमन राइट्स' के सदस्य अली अल-बयाती द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार से लेकर चार दिनों के विरोध प्रदर्शन के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है।

'विरोध प्रदर्शनों में कई नागरिक और सुरक्षाकर्मी मारे गए'

अल-बयाती ने कहा, 'विरोध प्रदर्शनों में कई नागरिक और सुरक्षाकर्मी मारे गए, जबकि 363 सुरक्षाकर्मियों सहित 1,952 घायल हुए हैं।' बता दें कि प्रदर्शनकारी इस बात को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों को हराने के दो साल बाद भी इराक भर में लाखों लोग अभी भी बदतर स्थिति में रह रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों ने बेहतर जीवन, नौकरी के अवसर और बुनियादी सुविधाएं देने की मांग की है। इन लोगों ने देश की बदतर स्थिति के लिए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और सरकार की अक्षमता को जिम्मेदार ठहराया है। लोग चरम पर पहुंची बेरोजगारी को लेकर आवाज उठा रहे हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned