इराक में खूनखराबे के बीच फायरब्रांड मौलाना ने मांगा सरकार का इस्तीफा, अबतक 60 से ज्यादा की मौत

इराक में खूनखराबे के बीच फायरब्रांड मौलाना ने मांगा सरकार का इस्तीफा, अबतक 60 से ज्यादा की मौत

Shweta Singh | Updated: 05 Oct 2019, 01:53:36 PM (IST) गल्फ

  • झड़प में 400 से अधिक सुरक्षाकर्मी भी शामिल
  • बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं लोग

बगदाद। इराक इस वक्त हिंसक विरोध प्रदर्शनों की आग में जल रहा है। इन प्रदर्शनों में अब तक 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही इसमें 1600 से ज्यादा लोग घायल हो रहे हैं। इसी बीच, इराक के फायरब्रांड मौलाना मक्तदा सद्र ने सरकार से इस्तीफे की भी मांग शुरू कर दी है।

एक दिन में 18 की मौत

आपको बता दें कि, इन दिनों देश में हर तरफ खून-खराबा और आगजनी का माहौल है। लोग बेरोजगारी, सरकारी भ्रष्टाचार और बुनियादी सेवाओं को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। सबसे ज्यादा, राजधानी बगदाद की हालत खराब है। यहां के एक अस्पताल में एक ही दिन में 18 लोग मृत घोषित किए गए हैं। मारे जाने वालों में दो सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। जबकि घायलों में भी 400 से अधिक सुरक्षाकर्मी शामिल हैं।

बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन

आपको बता दें कि इराक की अर्थव्यवस्था की हालत सालभर से बेहद खराब है। वहीं, देश में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार भी चरम पर पहुंच गया है। इस कारण विपक्षी दल, कई मानवाधिकार संगठन समेत आम लोग सड़कों पर उतर आए हैं। यह प्रदर्शन बगदाद में तब हिंसक हो गया, जब प्रदर्शनकारी और पुलिस आपस में भिड़ गए। विरोध प्रदर्शन की आंच अब अन्य इराकी इलाके में भी फैल रही है। प्रदर्शनकारियों की भीड़ अब देश के राज्यों की सरकारी भवनों को भी घेरे हैं। वह सत्तसीन राजनीतिक दलों के कार्यालयों को भी निशाना बना रहे हैं।

इंटरनेट सेवाओं पर लगी रोक

रक्षा मंत्री नजह अल शम्मारी ने इराकी सशस्त्र बलों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। इसके अलावा इराकी प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी ने बताया है कि सरकार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कदम उठा रही है। कई इलाकों में इंटरनेट की सुविधा भी बंद कर दी गई हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned