इराकः मोहर्रम के जुलूस के दौरान भगदड़ से कर्बला में 31 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

  • कर्बला में मोहर्रम के दौरान दौड़ने से मची भगदड़
  • अब तक 31 की मौत और 100 से ज्यादा घायल
  • मोहर्रम के अवसर पर इमाम हुसैन की मजार की ओर दौड़ रहे थे श्रद्धालु

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 11 Sep 2019, 07:58 AM IST

बगदाद। मोहर्रम के अवसर पर इराक के पवित्र स्थल कर्बला में भगदड़ मचने से 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। जबकि इस दौरान 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। कई घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है।

इराक के शिया शहर कर्बला में मंगलवार को मोहर्रम के जुलूस के दौरान एक पैदल रास्ता कथित रूप से ढह गया। इसके बाद लोगों में दहशत फैल गई और भगदड़ शुरू हो गई।

इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक यह घटना राजधानी बगदाद से करीब 80 किलोमीटर दूर दक्षिण इलाके में शिया के पाक शहर कर्बला में घटी। कर्बला में इमाम हुसैन की मौत का मातम मनाने के अवसर पर सालाना कार्यक्रम मोहर्रम के लिए दसियों हजार श्रद्धालु शहर में मौजूद हैं।

मंगलवार को मोहर्रम जुलूस के दौरान एक पैदल मार्ग ढह गया, जिसके बाद लोगों में भगदड़ मच गई और श्रद्धालु एक-दूसरे को धक्का देकर निकलने की कोशिश करने लगे। इस भगदड़ में 31 लोगों की मौत की खबर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक यह शुरुआती संख्या है और बढ़ भी सकती है। जबकि 100 से ज्यादा श्रद्धालु घायल हुए हैं, जिनमें 10 की हालत गंभीर बनी हुई है।

बताया जा रहा है कि यह घटना ट्वीरीज दौड़ के दौरान हुई, जब लोग इमाम हुसैन की मजार की तरफ दौड़ रहे थे।

अशुरा

अशुरा दुनियाभर के मुसलमानों के लिए सबसे यादगार दिनों में से एक माना जाता है। यह पैगंबर मुहम्मद के पोते इमाम हुसैन के 680 ईसवी में हुए कत्ल की याद दिलाता है।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned