scriptइराक: अमरीकी सेना ने IS के 7 आतंकियों को मार गिराया, 19 ठिकानों को किया तबाह | Iraq: US Army kills 7 IS militants, 19 bastions destroyed | Patrika News

इराक: अमरीकी सेना ने IS के 7 आतंकियों को मार गिराया, 19 ठिकानों को किया तबाह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 22, 2019 07:52:34 am

Submitted by:

Anil Kumar

इराकी सेना और अमरीकी सुरक्षा बलों ने संयुक्त रूप से ISIS के खिलाफ मोसुल के दक्षिण में तलाशी अभियान चलाया
2017 में ISIS को हराने के बाद से इराक के सुरक्षा हालात में सुधार हुए हैं

इराक में अमरीकी सैनिक

बगदाद। इराक में तैनात अमरीकी सैनिकों ने रविवार को इस्लामिक स्टेट (IS) के सात आतंकियों को मार गिराया। इराकी प्रांत नीनवे में अमरीकी अगुवाई वाले गठबंधन के हवाई हमले व सुरक्षा अभियान में IS आतंकवादियों को मार गिराया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ज्वांइट ऑपरेशंस कमांड ( JOC ) के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इराकी सेना व पैरामिलिट्री ट्राइबल लड़ाकों के संयुक्त बल ने प्रांतीय राजधानी मोसुल के दक्षिण में तलाशी अभियान चलाया। इस तलाशी अभियान के दौरान IS के चार आतंकवादियों को मार गिराया गया और चार ठिकानों व दो विस्फोटक वेस्ट को तबाह कर दिया गया।

कहीं इराक न बन जाए ईरान, दूसरे गल्फ वॉर की ओर बढ़ा अमरीका!

बयान के अनुसार, सीरिया से लगी सीमा के साथ मोसुल के नजदीक एक अन्य अभियान में अमरीका की अगुवाई वाले गठबंधन विमानों ने अल-बाज इलाके में IS के ठिकानों पर हवाई हमले किए। इसमें तीन आतंकवादी मारे गए और 19 ठिकानों को तबाह किया गया। सुरक्षाबलों ने इस दौरान एक वाहन व दो मोटरसाइकिल को जब्त किया।

इराकी सुरक्षा बलों द्वारा देश भर में IS आतंकवादियों को 2017 के अंत में पूरी तरह से हराने के बाद इराक के सुरक्षा हालात में सुधार हुआ है।

इराक में अमरीकी सैनिक

इराक में ISIS व सुरक्षा बलों में संघर्ष

बता दें कि इराक के मोसुल में कब्जे को लेकर आतंकी संगठन ISIS ने सरकार के खिलाफ जंग छेड़ दी थी। हालांकि इराक में अमरीकी सैनिकों की मौजूदगी के बाद से ISIS कमर टूट गई।

2017 में इराकी सेना ने अमरीकी सैनिकों के साथ मिलकर ISIS के खिलाफ अभियान शुरू किया। इस जंग में ISIS को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा और ISIS के कब्जे से मोसुल को आजाद कराया गया।

इराक: बगदाद में आत्मघाती हमला, आठ की मौत, दर्जनों घायल

मौजूदा समय में भी ISIS का प्रभाव पूरी तरह से इराक से खत्म नहीं हुआ है। अभी भी IS के कब्जे में इराक के कई इलाके हैं। इसको आजाद कराने को लेकर इराकी सेना और IS लड़ाकों के बीच संघर्ष जारी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो