scriptईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों का पालन करेगा इराक, पीएम ने की घोषणा | Iraq will honour the US sanctions on Iran | Patrika News

ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों का पालन करेगा इराक, पीएम ने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 08, 2018 02:53:22 pm

इराकी पीएम अबादी ने कहा कि यह सिद्धांत का विषय है कि हम नाकाबंदी और प्रतिबंधों के खिलाफ हैं। ऐसे प्रतिबंध केवल समाजों को नष्ट करते हैं।

बगदाद। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने कहा है कि इराक अपने हितों की रक्षा के लिए ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करेगा।एजेंसी की खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी कि हालांकि इराक सैद्धांतिक रूप से इस तरह के ‘अन्यायपूर्ण’ प्रतिबंधों के खिलाफ है लेकिन वह ईरान के खिलाफ अमरीकी प्रतिबंधों का पालन करेगा।
पाकिस्तान: कसूर रेप केस में नया मोड़, आरोपी पर दो और लड़कियों की हत्या की लिए सजा-ए-मौत

क्या कहा इराकी पीएम ने

इराकी पीएम अबादी ने कहा कि यह सिद्धांत का विषय है कि हम नाकाबंदी और प्रतिबंधों के खिलाफ हैं। ऐसे प्रतिबंध केवल समाजों को नष्ट करते हैं। अमरीकी प्रतिबंधों के अनुपालन से इराकी हितों को पहुँचने वाले नुकसान का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, “हम ईरान के खिलाफ अमरीकी प्रतिबंधों से सहानुभूति नहीं रखते हैं, लेकिन हम अपने लोगों के हितों की रक्षा के लिए उनका पालन करेंगे।”
पाकिस्तान: पांच सीटों पर चुनाव लड़कर फंस गए इमरान खान, खटाई में पड़ सकता है शपथग्रहण

ईरान पर अमरीकी प्रतिबंध

बता दें कि अमरीका ने मंगलवार को मई में ईरान के साथ तेल सौदा करने पर वैन लगा दिए थे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा खुद लिए गए एक फैसले के परिणामस्वरूप 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते के तहत ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों के पहले चरण को फिर से लागू किया। उधर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर फिर से प्रतिबंध लागू करने के लिए अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सराहना की है।
ब्रिटेन: पूर्व विदेश मंत्री ने बुर्का पहनी महिलाओं को बताया ‘लेटर बॉक्स’, देश भर में हो रही आलोचना

इन प्रतिबंधों में ईरान के साथ कीमती धातुओं, डॉलर के लेनदेन और ऑटो क्षेत्र में ईरान के व्यापार को लक्षित किया है। इन अमरीकी प्रतिबंधों का अगला दौर नवंबर में ईरानी तेल निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के रूप में सामने आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो