scriptईरान को मिला इराक का साथ, ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ को आतंकी संगठन मानने से किया इनकार | Iraqi militias reject U.S. naming of Iran's Guards as terrorist group | Patrika News

ईरान को मिला इराक का साथ, ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ को आतंकी संगठन मानने से किया इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2019 01:47:17 am

Submitted by:

Anil Kumar

अमरीका ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया है।
इससे पहले परमाणु समझौते से बाहर निकलते हुए आर्थिक पाबंदी भी लगाई थी।
अमरीका के फैसले पर सऊदी अरब ने भी अपनी सहमति जताई थी।

A spokesman for the Fateh coalition

ईरान को मिला इराक का साथ, ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ को आतंकी संगठन मानने से किया इनकार

नजफ। अमरीका की ओर से ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प (आईआरजीसी) को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किए जाने के बाद ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। तो वहीं अब इस मामले में ईरान को इराक का साथ मिला है। शनिवार को इराक के एक शिया मिलिशिया समूह ने अमरीका के फैसले को दृढ़ता के साथ खारिज कर दिया और आईआरजीसी को आतंकी संगठन मानने से इनकार कर दिया। बता दें कि ये बयान तेहरान समर्थित और प्रशिक्षित समूहों ने शिया के पवित्र शहर नजफ में ईरान के कौंसल-जनरल के घर से फतेह गठबंधन के प्रवक्ता हादी अल-अमेरी ने दिया। उन्होंने मुस्लिम लोगों और आईआरजीसी जिन्होंने चार-पांच राज्यों को इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से बचाया है के प्रति अपनी एकजुटता दिखाते हुए यह घोषणा की। फतेह गठबंधन के पास इराक की संसद में दूसरी सबसे बड़ी सीटें हैं।

‘रिवोल्यूशनरी गॉर्ड्स’ को आतंकी घोषित करने के फैसले पर ईरान आगबबूला, अमरीका को दिया करारा जवाब

बीते हफ्ते अमरीका ने IRGC को आतंकी संगठन घोषित किया था

मालूम हो कि बीते हफ्ते अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉप्स को एक आतंकी संगठन घोषित किया था। अमरीका की ओर से यह कड़ा कदम ईरान के खिलाफ पहली बार नहीं लिया गया है। बल्कि इससे पहले 2015 में ईरान के साथ परमाणु समझौते से बाहर निकलने का फैसला किया और फिर ईरान पर भारी आर्थिक पाबंदी लगा दी थी। यह पहला ऐसा मौका है जब अमरीका की ओर से किसी दूसरे देश की सेना को एक आतंकी संगठन घोषित किया गया है। अमरीका के इस फैसले पर सऊदी अरब ने भी अपना समर्थन जताया था। इससे पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी अमरीका के इस फैसले पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए कहा था कि वे भी अमरीका की सेना को आतंकी संगठन घोषित करेंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो