सीरियाई सीमा के पास आईएस विरोधी अभियान शुरू

Rahul Chauhan

Publish: Sep, 16 2017 04:22:36 PM (IST)

Gulf
सीरियाई सीमा के पास आईएस विरोधी अभियान शुरू

अकाशत, बगदाद से करीब 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी आबादी करीब 5,000 है और इसे 1985 में एक औद्योगिक गांव के रूप में बनाया गया, जो स्थानीय खदान

बगदाद: इराकी सेना ने शनिवार को सीरिया की सीमा के पास रेगिस्तानी इलाके को इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों से मुक्त कराने के लिए एक अभियान शुरू किया। एक समाचार एजेंसी ने एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि इराकी सेना, हशद शाबी के अर्धसैनिक बल और सीमा सुरक्षा कर्मियों ने अकाशत गांव को आजाद कराने के लिए और नजदीकी इलाकों को आतंकवादियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए रेगिस्तानी इलाके में काफी बढ़त हासिल कर ली है, जो इराक के अनबर प्रांत का हिस्सा है।

औद्योेगिक गांव है अकाशत
अकाशत, बगदाद से करीब 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी आबादी करीब 5,000 है और इसे 1985 में एक औद्योगिक गांव के रूप में बनाया गया, जो स्थानीय खदान से जुड़ा था।

इराक के धी कार प्रांत में ब्लास्ट में 50 की मौत
इराक के दक्षिणी प्रांत धी कार में दो कार विस्फोट व गोलीबारी हमलों में तीन ईरानी तीर्थयात्रियों सहित कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी जसीम अल-खलीदी ने कहा कि हमले में 87 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इसमें से एक हमला गुरुवार दोपहर बाद नसिरियाह शहर में एक रेस्तरां के पास हुआ। यह राजधानी बगदाद से करीब 370 किमी दक्षिणपूर्व में स्थित है। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

इराक के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता साद मान ने कहा कि इसके कुछ देर बाद इसी इलाके में एक कार बम ने एक सुरक्षा जांच चौकी को भी निशाना बनाया। इन घातक हमलों की किसी ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है।

इराक के संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) के अनुसार, अगस्त महीने में आतंकवादी हमलों व दूसरी हिंसा में कुल 125 इराकी नागरिकों ने अपनी जान गंवाई है और 188 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

1
Ad Block is Banned