फिलीस्तीनियों के घर तोड़ अपने लोगों के लिए घर बनाएगी इजराइल सरकार

फिलीस्तीनियों के घर तोड़ अपने लोगों के लिए घर बनाएगी इजराइल सरकार

Anil Kumar | Updated: 31 Jul 2019, 05:44:09 PM (IST) गल्फ

  • इजराइल और फिलीस्तीन के बीच चल रहे विवाद के बीच नेतन्याहू सरकार ने इजराइलियों के लिए 6 हजार घर बनाने की मंजूरी दी है
  • कुछ दिन पहले इजराइल ने वेस्ट बैंक स्थित फिलीस्तीनयों के मकानों को तोड़ दिया था

यरुशलम। इजराइल और फिलीस्तीन के बीच गाजा पट्टी पर चल रहे संघर्ष के बीच इजराइली अधिकारियों ने एक बड़ी घोषणा की है। इजराइली अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के एक क्षेत्र में यहूदियों के रहने वालों के लिए 6,000 नए घरों और फिलीस्तीनियों के लिए 700 नए घरों के निर्माण को मंजूरी दी गई है।

इजराइल ने एरिया सी हाउसिंग के लिए यह घोषणा अमरीकी राजदूत जेरेड कुशनर ( US envoy Jared Kushner ) के इजराइल यात्रा से पहले आया है। कुशनेर इजराइल-फिलिस्तीनी शांति समझौते के लिए व्हाइट हाउस की योजना पर चर्चा करने के लिए इजरायल यात्रा पर आने वाले हैं।

बता दें कि एरिया सी वेस्ट बैंक का करीब 60 प्रतिशत हिस्सा है। 1993 के अंतरिम समझौते के तहत, इजराइल के पास उस क्षेत्र की सुरक्षा और प्रशासनिक नियंत्रण है, जहां उसकी अधिकांश वेस्ट बैंक बस्तियां केंद्रित हैं।

इजराइल की बड़ी कार्रवाई, येरुशलम में तोड़े फिलीस्तीनियों के घर

फिलिस्तीनी भविष्य के राज्य के लिए वेस्ट बैंक के सीभी हिस्सों को चाहता है। हालांकि अमरीका ने संकेत दिया है कि वह भविष्य की शांति समझौते के तहत कुछ बस्तियों को रखते हुए इजराइल को वापस कर सकता है।

600,000 से अधिक इजराइली वेस्ट बैंक के बस्तियों में रहते हैं, जिसमें पूर्वी यरुशलम भी शामिल है, जिसे इजराइल और फिलीस्तीनियों के बीच शांति के लिए एक बड़ी बाधा के रूप में देखा जाता है। उसके अगल-बगल कुछ तीन मिलियन फिलिस्तीनी रहते हैं।

इजराइल

इजराइल-फिलीस्तीन शांति समझौता

बता दें कि अमरीकी राजदूत कुश्नर के इजराइल दौरे से पहले वेस्ट बैंक में मकानों के निर्माण की मंजरी देकर शांति समझौते के पहल को आगे बढ़ाने के संकेत दिए हैं। हालांकि इजराइल शायद ही उस क्षेत्र में फिलीस्तीनी निर्माण के लिए मंजूरी देगा। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कुश्नर की लंबे समय से प्रतीक्षित शांति योजना के पक्ष में इसे एक प्रयास बताया है।

2016 में इजराइली कैबिनेट ने वेस्ट बैंक में कलकिलिया क्षेत्र में फिलीस्तीनियों के लिए 5,000 आवासीय इकाइयों के लिए निर्माण योजनाओं को मंजूरी दी, लेकिन दक्षिणपंथी राजनेताओं और वहां के नेताओं के उग्र विरोध के बाद योजना को वापस ले लिया गया।

इजराइल: चुनाव से पहले PM नेतन्याहू को बड़ा झटका, सार्वजनिक धन के दुरुपयोग मामले में पत्नी सारा दोषी करार

बता दें कि फिलहाल कुशनर की यात्रा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन उन्होंने कहा है कि उनकी योजना में दो-राज्यों के समाधान का उल्लेख नहीं है, क्योंकि इसका मतलब इजराइलियों के लिए एक चीज है और फिलीस्तीनियों के लिए एक चीज है। कुश्नर के इस सप्ताह मध्य पूर्व के पांच अन्य देशों में जाने की भी उम्मीद है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned