scriptचार साल बाद आतंकी संगठन हमास के ठिकानों पर इजरायल का सबसे बड़ा हमला | Israel attack on Hamas 40 bases in Gaza Strip | Patrika News
खाड़ी देश

चार साल बाद आतंकी संगठन हमास के ठिकानों पर इजरायल का सबसे बड़ा हमला

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी संगठन हमास पर हमले तेज करने का संकेत दिया है।

Jul 15, 2018 / 03:00 pm

mangal yadav

file pic

चार साल बाद आतंकी संगठन हमास के ठिकानों पर इजरायल का सबसे बड़ा हमला

जेरूसलम। इजरायल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर तनाव पैदा हो गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि इजरायल जरूरत पड़ने पर हमास के खिलाफ गाजापट्टी में हमले और तेज करेगा। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल ने अधिकारियों के परामर्श के बाद हमास आतंकवाद के खिलाफ मजबूत कार्रवाई करने का फैसला किया है।

40 आतंकवादी ठिकानों पर हमला
इजरायली सुरक्षाबलों ने शनिवार दोपहर गाजापट्टी में 40 आतंकवादी ठिकानों पर तीसरे दौर का हमला किया। इस दौरान बेट लाहिया में हमास बटालियन का मुख्यालय मुख्य निशाना था। इस बीच इजरायली रक्षाबलों ने घोषणा की है कि उन्होंने शुक्रवार आधीरात से शनिवार तड़के तक हमास की दो आतंकवादी सुरंगों के साथ कई हमास सैन्य ठिकानों पर हमले किए। बताया जा रहा है कि पिछले चार साल में इजरायल की तरफ से किया गया यह सबसे बड़ा हमला है।

इससे पहले मई में भी किया था हमला
इससे पहले 23 मई को इजरायल के युद्धक विमानों ने हमास के ठिकानों पर बमबारी की थी। इजरायली वायुसेना के विमानों ने उत्तरी गाजा में हमास के भूमिगत बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया था। इससे पहले इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने इसी साल फरवरी में भी हमास के ठिकानों पर बमबारी की थी। इजराइल की तरह से कहा गया था कि गाजा पट्टी में हमास के 18 सैन्य ठिकानों पर बम बरसाए गए और एक सुरंग को भी निशाना बनाया गया। सेना के अनुसार इस सुरंग के माध्यम से हमास आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता था। दो चरणों में किए गए हमलों में फिलिस्तीन को काफी नुकसान हुआ था।

प्रदर्शनकारियों से हुई थी झड़प
इसी साल चार मई को पूर्वी गाजापट्टी और इजरायल की सीमा के पास प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच झड़प में करीब170 लोग घायल हो गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा था कि जुमे की नमाज के बाद हजारों की संख्या में लोग सीमा की ओर जुटने लगे। इजरायली सैनिकों ने लाउडस्पीकर्स से प्रदर्शनकारियों को लौट जाने की चेतावनी दी लेकिन वापस नहीं लौटने पर फायरिंग कर दी थी।

Home / world / Gulf / चार साल बाद आतंकी संगठन हमास के ठिकानों पर इजरायल का सबसे बड़ा हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो