इजरायल ने सीरिया में दागीं मिसाइलें, 6 की मौत

HIGHLIGHTS

  • Israel Missile Attack: शुक्रवार की सुबह तड़के इजरायल की मिसाइलें लेबनान के कुछ हिस्सों में उड़ान भरते समय बेहद नीचे आ गए, जिसे देख लोग काफी घबरा गए।
  • सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इजरायली वायुसेना ने लेबनान के वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करते हुए हमा प्रांत में हमला किया है।

By: Anil Kumar

Updated: 25 Dec 2020, 10:55 PM IST

तेल अवीव। सीरिया में इजरायल ( Syria Israel Tension ) ने एक के बाद एक मिसाइलें दागीं, जिससे 6 लोगों की मौत हो गई। इजरायल ने मिसाइलें ( Israel Missile ) लेबनान से दागीं है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार की सुबह इजरायल की मिसाइलें लेबनान के कुछ हिस्सों में उड़ान भरते समय बेहद नीचे आ गए, जिसे देख लोग काफी घबरा गए और फिर कुछ ही देर बाद सीरिया में धमाकों की आवाजें सुनाई दी। क्रिसमस के दिन किए गए इस हमलों से बेरूत के आम लोग काफी घबरा गए।

प्रत्यक्षदर्शियों में से कुछ लोगों का कहना है कि बेरूत के आसमान में इजरायली मिसाइलें देखी गई। सीरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने बताया है कि मध्य सीरिया स्थित मस्यफ शहर में धमाके हुए हैं। वहीं सीरिया के अन्य मीडिया संगठनों ने भी बताया है कि हमा प्रांत के पास इजरायली हमले के जवाब में सीरियाई सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की है।

सीरिया ने फिर नाकाम किया इजरायल का मिसाइल हमला, हवाई रक्षा प्रणाली ने बचाई जान

फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि यह हमला किसे निशाना बनाकर किया गया और कितने लोग हताहत हुए हैं। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, 6 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि इजरायली लड़ाकू विमान आम तौर पर लेबनान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते रहते हैं और लेबनान के इलाके से सीरिया पर हमले करते हैं।

सीरिया ने इजरायल पर लगाया हमले का आरोप

आपको बता दें कि इस हमले को लेकर अभी तक इजरायल की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आया है। लेकिन सीरिया ने इसके लिए इजरायल को ही जिम्मेदार ठहराया है। सीरिया ने आरोप लगाया है कि यह हमला इजरायल ने किया है।

सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि इजरायली वायुसेना ने लेबनान के वायुक्षेत्र का इस्तेमाल करते हुए हमा प्रांत में हमला किया है। इजरायल के इस हमले का अरब गणतंत्र की वायु रक्षा प्रणाली ने करारा जवाब दिया है।

रूस ने सीरिया में बने आईएस ठिकानोें पर पनडुब्बी से किया मिसाइल हमला

मंत्रालय ने आगे कहा कि आज (शुक्रवार) सुबह तड़के 4:40 बजे इजरायली जेट ने लेबनान के हावई क्षेत्र का इस्तेमाल करते हुए हमा प्रांत के त्रिपोली और मस्याफ शहर की मिसाइलें दागीं। इसपर जवाबी कार्रवाई करते हुए सीरिया की रक्षा प्रणाली ने इजरायल की सभी मिसाइलों को मार गिराया।

सीरिया में युद्ध की निगरानी करने वाली संस्था सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट ने बताया कि इस हमले में ईरान समर्थित कम से कम 6 लड़ाके मारे गए हैं। संस्था ने बताया कि राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेना के साथ लड़ने वाले सभी विदेशी अर्धसैनिक थे।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned